अपराधियों पर पैनी नजर रखेंगी महिला बीट अधिकारी, महिला कर्मचारियों को दिए बीट में कार्यप्रणाली के आवश्यक दिशा-निर्देश - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, February 13, 2024

अपराधियों पर पैनी नजर रखेंगी महिला बीट अधिकारी, महिला कर्मचारियों को दिए बीट में कार्यप्रणाली के आवश्यक दिशा-निर्देश

चन्दौली ( मीडिया टाइम्स )। जिले में मिशन शक्ति के तहत महिला बीट बनाई गई हैं। 

इनमें महिला बीट अधिकारी नियुक्त हैं. इनके लिए विशेष बीट बुक तैयार कराई गई है। इसमें सबसे खास इसकी प्रस्तावना है, जिसमें बीट के अधिकारियों को उनके कार्य के बाबत विस्तार से बताया गया है। 

उदाहरण के तौर पर बीट अधिकारी को गांव का भ्रमण करना है, मिशन शक्ति केंद्र में महिलाओं से संवाद की जानकारी शामिल है। इसी तरह गांव में लगने वाले मेला, बाजार का विवरण, महिला संबंधी अपराध, जेल से छूटने के बाद आरोपित की निगरानी, पीड़िता से संवाद, थाने में गठित महिला समितियों के सहयोग से कार्यक्रम कराने का भी जिक्र है। वहीं, पुरुष बीट बुक में आपराधिक गतिविधियों जैसे अवैध शराब, मादक पदार्थ, जमीनी विवाद आदि पर ज्यादा फोकस रहता है। 

महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए जिला स्तर पर नई पहल की गई है। मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले के हर थाना क्षेत्र में महिला पुलिस कर्मियों की उपलब्धता के अनुरूप महिला बीट बनाई गई हैं। अब महिला बीट अधिकारी द्वारा सरकार के महिलाओं से संबंधित संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देकर व पम्पलेट वितरित कर उन्हें जागरूक किया जायेगा।

ग्रामीण महिलाओं के साथ बेहतर/निरंतर संवाद हेतु "शक्ति दीदी" व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ने हेतु निर्देशित किया गया। जिससे महिला बीट अधिकारी से समस्या कोई भी हो कभी भी, कहीं भी ग्रामीण महिलाएं निसंकोच बात कर सके। अब महिला बीट पुलिस अधिकारी संवाद कर महिलाओं/बालिकाओं से वार्ता कर उनकी समस्याओं व शिकायतों के विषय में जानकारी प्राप्त कर उनके निस्तारण हेतु तत्काल प्रयास करेंगी। तथा महिला सुरक्षा व बचाव संबंधी जानकारी दी जायेगी साथ ही साइबर अपराधों के संबंध में अवगत कराते हुए इससे बचने और सतर्क रहने हेतु।

इसमें महिला उप निरीक्षक, मुख्य आरक्षी एवं आरक्षी को मिलाकर महिला बीट बनाई गई है। इन महिला पुलिस कर्मियों को महिला बीट पुलिस अधिकारी का नाम दिया गया है। महिला बीट पुलिस अधिकारी अपने बीट में महिलाओं से संवाद करेंगी और किसी भी हिंसा के मामले में या अपराध होने की स्थिति में तत्काल थाने को सूचना देंगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad