अपर पुलिस अधीक्षक आप0 व क्षेत्राधिकारी लांइन द्वारा पुलिस लाईन चंदौली में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में लिया प्रतिभाग - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Thursday, June 20, 2024

अपर पुलिस अधीक्षक आप0 व क्षेत्राधिकारी लांइन द्वारा पुलिस लाईन चंदौली में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में लिया प्रतिभाग

चंदौली ( मीडिया टाइम्स )। पुलिस महानिदेशक लखनऊ के निर्देशानुसार विगत कई माह से जनपद

 


में पुलिस कर्मीयों के शारीरिक व मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक सप्ताह में 03 दिवस योगाभ्यास व परेड़ का आयोजन किया जाता है इसी क्रम में डा0 अनिल कुमार पुलिस अधीक्षक चन्दौली के निर्देशन में दिनांक 21.06.2024 को पुलिस लाईन चन्दौली 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनिल कुमार यादव अपर पुलिस अधीक्षक (आ0) व रघुराज क्षेत्राधिकारी सकलडीहा/ लाईन, समस्त शाखा के पुलिस कर्मीयों द्वारा पुलिस लाइन में व जनपद के समस्त थाना परिसर में योग शिविर आयोजित किया गया । योग प्रशिक्षकों द्वारा पुलिस कर्मियों को योगासन सिखाया और उसके महत्व के बारे में जानकारी दी ।

अनिल कुमार यादव अपर पुलिस अधीक्षक (आ0) ने कहा कि जो करेगा योग, उसको नहीं छुएगा कोई रोग  'योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह मन और शरीर की एकता, विचार और क्रिया, संयम और पूर्णता, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, बल्कि खुद के साथ, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज है। हमारी जीवनशैली में बदलाव और चेतना पैदा करने से कल्याण में मदद मिल सकती है। आइए हम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपनाने की दिशा में काम करें।"

रघुराज क्षेत्राधिकारी सकलडीहा/लाईन- ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य योग के अनेक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हालाँकि, योग केवल एक शारीरिक गतिविधि से कहीं अधिक है । योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास प्राप्त करने का प्राचीन तरीका है।


सर्वप्रथम 21 जून 2015 को पहली बार को योग दिवस मनाया गया था, जिसके बाद से योग दिवस 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा और यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बन गया। तब से लेकर अब तक भारत में आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय द्वारा हर साल योग दिवस मनाया जाता है।


आज के समय में, यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न रूपों में प्रचलित है और अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य योग के अनेक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हालाँकि, योग केवल एक शारीरिक गतिविधि से कहीं अधिक है।

अन्तर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर बताया गया योग के लाभ-

1. योग एकमात्र ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप बिना किसी उपकरण के व्यायाम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, योग में आप बिना किसी दवा के अपनी बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

2. योग से आप अपने शरीर का लचीलापन बढा सकते हैं। अगर किसी के शरीर में लचीलापन है तो उस शरीर में दर्द बहुत कम होता है। योग करने से आप अपने दर्द से राहत पा सकते हैं।

3. यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 20 से 30 मिनट योग करता है तो उसका शरीर दिनभर थकता नहीं है।

4. बच्चों के लिए योग बहुत फायदेमंद है। योग मन को शांत करने में भी सहायक है, और यह सही दृष्टिकोण दिखाने में भी सहायक है। योग करने से सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, और यह सही काम करने के लिए मन भी लगाता है

5. योग करने से मन शांत रहता है। ऐसा करने से चिंता नहीं आती। मानसिक तनाव और उच्च रक्तचा शरीर से दूर रहती हैं।

6. योग करने से मानव मुद्रा में सुधार होता है।

7. योग के कारण वजन भी बहुत जल्दी और आसानी से कम होता है। योग व्यक्ति को हर समय खुश रखता है। इससे मन की शांति बढ़ती है जिससे अच्छी नींद आती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad