मिशन शक्ति के पुलिस विभाग के बेवीनार का किया गया आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Friday, February 26, 2021

मिशन शक्ति के पुलिस विभाग के बेवीनार का किया गया आयोजन

 


चकिया/चंदौली। लोक मीडिया।  मिशन शक्ति  योजना अंतर्गत शुक्रवार को बेविनार का आयोजन किया गया। जिसमें   सावित्री बाई फुले राजकीय महाविद्यालय चकिया के समस्त अध्यापकगण ने ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । जहां  काफी संख्या में छात्र-छात्राएं व अभिभावक भी इस कार्यक्रम मे उपस्थिति रही।  कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्या  डॉ संगीता सिन्हा द्वारा किया गया।  

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  के रूप में चकिया कोतवाल मोहम्मद रहमुल्लाह खान ने 1090, 102, 112, 181  हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि  1090  हेल्पलाइन के अंतर्गत सूचना देने वालो का नाम और नंबर गोपनीय रखा जाता है।और इस पर तुरंत कार्रवाई भी की जाती है। आपके समस्याओं को सुनने के लिए थाने मे  महिला- हेल्प -डेस्क पर महिला पुलिस की नियुक्ति की जाती है। ताकि कोई भी लड़की या महिला अपनी बात को सरलता पूर्वक व सहज भाव से रख सके ।साथ ही नारी की सुरक्षा  सम्मान  के दृष्टि से  181   महिला सुरक्षा हेल्पलाइन की शुरूआत की गई है । जिससे कोई भी महिला और लड़की अपने साथ हुए अत्याचार जैसे मारपीट ,घरेलू हिंसा, एसिड अटैक,  छेड़खानी, बलात्कार, दहेज उत्पीड़न जैसे मामले दर्ज कराए जाते हैं। 102 निशुल्क स्वास्थ्य सेवा है जो महिलाओंं के लिए आपातकालिन सेवा के डायल कर सेवा लिया जाता है। 

वहीं महिला हेल्प डेस्क पर के काउंटर पर बैठे महिला पुलिस नेहा झा ने भी अपनी कार्य क्षेत्र व अनुभव को बेविनार के माध्यम से साझा किया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्राचार्या  डॉ संगीता सिन्हा ने कहा कि समस्याओं के निराकरण में सबकी सहभागिता के साथ साथ  स्त्री के प्रति सम्मान सुरक्षा व स्वालंबन की दिशा में समभाव जरूरी है।

 कार्यक्रम का संचालन / संयोजक डॉ शमशेर बहादुर सिंह ने कहा  कि नारी की गरिमा  को स्वाभिमान को  दुष्प्रभावित करने की कोशिश करने वाले वालों या जो बेटियों पर बुरी नजर डालने वाले उनके लिए उत्तर प्रदेश में कोई अस्थान नहीं। सबसे पहले लड़कियां महिलाएं को अपनी चाल- चलन, बोली- भाषा व पहनावा पर विशेष विशेष ध्यान देते हुए संयम बरतने की जरूरत है। इस दौरान डा संतोष कुमार यादव, डा मिथलेश कुमार सिंह, डा अमिता सिंह, डा सरवन कुमार यादव, रमाकांत गौड़ सहित महाविद्यालय परिवार के साथ साथ छात्र छात्राएं व अभिभावकगण की उपस्थिति रही।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad