स्वच्छता के प्रति महिलाओं व बालिकाओ को जिलाधिकारी द्वारा किया गया जागरूक - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Sunday, March 14, 2021

स्वच्छता के प्रति महिलाओं व बालिकाओ को जिलाधिकारी द्वारा किया गया जागरूक

 


चन्दौली / लोक मीडिया।  चन्दौली  क्षेत्र के ब्लाक नौगढ़ के सामुदायिक स्वा० केन्द्र परिसर में वन क्षेत्र की वनवासी / मुसहर बस्ती की महिलाओं रेडक्लिफ हाईजीन प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से निशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण विधायक चकिया श्री शारदा प्रसाद व जिलाधिकारी श्री सजीव सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन दीप प्रज्जवलित कर किया गया । जिलाधिकारी ने महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन की विशेषता बताई । कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता में आपको आराम व आत्मविश्वास महसूस होगा । मासिक धर्म के समय गन्दे कपडे से बिमारियों पैदा होती है । जिलाधिकारी ने कहा कि बेटियाँ व माताओं को स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता था। यह प्राकृतिक प्रक्रिया है, सभी माताओं व बहनों को होता है । सेनेटरी पैड का इस्तेमाल से स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य पर विशेष फर्क आता है । लेकिन अब कई सारी महिलाओं ने सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया । इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि मासिक धर्म के बारे में बात न करने वाली महिलाए अब पुरूषों के सामने भी निर्भिक होकर अपनी बात रख रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। 


 जिलाधिकारी की पत्नी श्रीमती श्वेता सिह ने महिलाओं को जागरूक करते हुये कहा कि पहले महिलाए जहा कपड़े का इस्तेमाल कर रही थी अब पैड्स का इस्तेमाल कर रही है। जो महिलाए पैड्स का इस्तेमाल करती है । कई तरह की सहूलियते महसूस करती। पहले गाँव में पैड्स की उपलब्धता नही थी, महिलाओं को आदत नही थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि गंदा कपड़ा इस्तेमाल करने से बीमारिया हो सकती है तो उन्होनें पैड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। गांव की महिलाए द्वारा मासिक धर्म में इस्तेमाल करने वाले कपड़े को सही से न धुला जाता है और उसे छुपाकर सुखाया जाता है इस वजह से उसमे कीटाणु आ जाते है जो रोग का कारण बनता है । 


  इस अवसर पर विधायक चकिया ने लोगों से कहा कि सरकार ने लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए कल्याणकारी योजनाओं को अग्तिम पायदान पर बैठे लोगों तक पहुँचाने के लिए जिला प्रशासन को इसकी जिम्मेदारी सौपी है, किसी को जिला प्रशासन से सहयोग की आवश्यकता हो निर्भिक होकर अपनी बात रखे आपकी समस्या का नियमानुसार निस्तारण किया जायेगा । मा0 मुख्यमंत्री जी ने गरीब व जनसामान्य के लिए प्रत्येक रविवार को आरोग्य मेला का आयोजन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुरू है, जिसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को एक जगह पर स्वास्थ्य से संबधित सभी उपचार व जानकारी उपलब्ध हो । जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है की हर व्यक्ति स्वस्थ्य रहे, इसके लिए घर के आस-पास ही स्वास्थ्य सुविधा मिले जिससे कि वह आसानी से अपना इलाज करवा सके।उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों की सोच होती है कि सरकारी अस्पतालों में रविवार को चिकित्सक नहीं मिलते लेकिन अब हर रविवार को सभी स्वास्थ्य केन्द्र पर जो कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर भी है पर बीमारियों की जांच और इलाज मुफ्त में मिल रहा है ।उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि बीमारी होने से पहले ही व्यक्ति अपनी नियमित जांच करवा कर बीमारियों से बचता रहे।उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर हर तरह की सुबिधा उपलब्ध कराई जा रही है।


प्रत्येक रविवार को मेले का आयोजन पूर्वाह्न 10 बजे से 2 बजे तक किया जाता है। मेले में लोगों को सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेगी। इसके लिए उन्हें बाकी दिनों में अब कामकाज छोड़कर अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। कार्यक्रम में निःशुल्क सैनेटरी पैड्स का वितरण किया गया। जिलाधिकारी ने रेडक्लिफ हाईजीन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर एंड फाउंडर श्री विकास बागरिया, अजित कुमार श्रीवास्तव, सनत कुमार साहू को धन्यवाद दिया। 

  इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad