जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बर्दास्त नही --जिलाधिकारी - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, March 9, 2021

जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बर्दास्त नही --जिलाधिकारी

 



विभागीय अधिकारी अपने दायित्वों का सही निर्वहन करें, अन्यथा विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित होगी,सभी अधिकारी अपने सीयूजी नम्बर चालू रखे, जन समस्याओं का समुचित निस्तारण कराये, केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें, निर्माण कार्यो में घटिया सामाग्री कत्यई न प्रयोग करें। 




चन्दौली/ लोक मीडिया। जिलाधिकारी चंदौली  संजीव सिंह की अध्यक्षता में सामुदायिक शौचालय, भवन व कायाकल्प योजनाओं के प्रगति पर विस्तृत चर्चा कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गई। बैठक के दौरान सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि अपने दायित्वों का निर्वहन निर्धारित समय व मानक के अनुरूप करें। मीटिंग की बार-बार आवश्यकता न पड़े, सौपे गये दायित्वों का समय सीमा में पूरा करें। निर्देशों का अवहेलना करने वाले अधिकारी बख्शे नही जायेगा। जिलाधिकारी ने कायाकल्प योजना में तेजी से कार्य कराने के निर्देश दिये। सभी एडीओ पं0 को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि कायाकल्प व अन्य जरूरी कार्य समय से कराये, घटिया सामाग्री कत्यई न प्रयोग करें। प्रा0 विद्यालयों में शौचालय एवं अन्य निर्माण कार्य में लगाये जा रहे टाईल्स, अच्छे क्वालीटी का हो। सरकारी पैसे का दुरूपयोग करने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित हो इसके लिए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि ग्राम पंचायतों में कराये गये शौचालय निर्माण की शिकायतों की फाइल बनाकर तीन दिन में प्रस्तुत करे, ताकि जाॅच कर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। पिछली बैठक के सापेक्ष कोई प्रगति न रखने वाले वाले अधिकारियों को चेतावनी जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। एडीओ पं0 नौगढ़ के कार्य सन्तोष जनक न रहने पर जिलाधिकारी ने कार्यशौली में सुधार लाने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही कत्यई बर्दास्त नही होगी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि कराये जा रहे निर्माण कार्य की पूरी रजिस्टर बनाकर अप-टू-डेट रखें। कायाकल्प योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्याे में बालिका शौचालय, द्विव्यांग शौचालय, पेयजल, विद्युतीकरण, फर्नीचर सहित अन्य जरूरी कार्यो को प्राथमिकता में रहे कार्यों को ससमय करा लेने के निर्देश दिये। नियामताबाद ब्लाक के अन्तर्गत निर्माण होने वाले ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण में समस्या उत्पन्न होने का कारण प्रस्तुत करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने विभागवार सभी अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सही क्रियान्वयन कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी अधिकारियों को स्वयं को भी बीमा करा लेने के लिए प्रेरित किया।  कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 सेे 70 वर्ष आयु के सभी व्यक्तियों का मात्र 12 रू0 वार्षिक दर से बीमा कराने में दो लाख का दुर्घटना बीमा प्राप्त होगा। यदि किसी कारणवंश दुर्घटना के दौरान द्विव्यांग हो जाते है तो उनको दो लाख की भी बीमा दी जायेगी। इसके साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 18 से 50 वर्ष के आयु वाले व्यकित के लिए मात्र 330 रू0  में सामान्य मृत्यु पर दो लाख का बीमा राशी का लाभ मिलेगी। यदि कोई दुर्घटना होती है तो 15 दिन के अन्दर बैंक शाखा में सुचित करना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने जनपद के लोगों से अपील करते हुये कहा कि इसके लिए अपने बैंक शाखा में जाकर सम्पर्क कर योजना का लाभ ले। साथ ही बिमित व्यक्ति अपने परिवार को भी अपने बीमा के बारे में अवश्य बताये ताकि उन्हे पता रहे। 

बैठक के दौरान अजितेन्द्र नारायण, जिला विकास अधिकारी पद्मकान्त शुक्ल, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रम्हचारी दूबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेन्द्र प्रताप, अग्रणी शाख प्रबन्धक पीके झा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad