लखनऊ:मुख्यमंत्री ने बीएचयू में अस्थायी कोविड हास्पिटल का किया निरीक्षण, अंदर देखें और कई खबरें - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Sunday, May 9, 2021

लखनऊ:मुख्यमंत्री ने बीएचयू में अस्थायी कोविड हास्पिटल का किया निरीक्षण, अंदर देखें और कई खबरें

 वाराणसी । कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों को देखने-जानने बनारस आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू में

 डीआरडीओ की ओर से बनाए जा रहे पं. राजन मिश्र अस्थायी कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया। वेंटीलेटर व आक्सीजन युक्त बेड के साथ ही साधन-संसाधन की जानकारी ली। बीएचयू हेलीपैड पर उतरने के बाद वे सीधे एंफीथिएटर मैदान पहुंचे थे जहां अस्पताल लगभग बन कर तैयार है। निरीक्षण परीक्षण के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के समिति कक्ष में स्थानीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधयों के साथ बैठक कर कोरोना से जंग की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। इस दौरान गाजीपुर, जौनपुर व चंदौली के अफसर आनलाइन बैठक से जुड़े। मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि काशी में सुपर स्पेशियलिटी केंद्र इस समय सबसे बड़ा सेंटर है लेवल थ्री का जिससे पूर्वांचल ही नहीं पश्चिमी बिहार तक को इलाज की सुविधा मिल रही है और जान बचा रहा है। डीआरडीओ व आर्मी की मदद से नया हास्पिटल में तेजी से कार्य चल रहा है। इसमें 250 बेड वेंटीलेटर के युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए तैयार है। संभवतः कल से डीआरडीओ व आर्मी की मदद से सेंटर काम करने लगेगा। इसमें आर्मी मेडिकल कोर से जुड़े एक्सपर्ट, पैरामेडिक्स, हाउस कीपिंग स्टाफ भी है। शेष 250 बेड आक्सीजन युक्त भी है। बीएचयू व जिला प्रशासन भी हेल्थ वर्कर, हाउस कीपिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स के साथ ही अन्य जितने भी कार्य होंगे, चाहे वह सेक्योरिटी का हो, फायर एंड सेफ्टी का हो, आपसी समन्वय से आगे बढ़ा रहे हैं।

 मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों की सूची हो रही तैयार

आपदा को अवसर में बदलने वाले दवा और खाद्य सामग्री के दुकानदारों पर वाणिज्यकर विभाग अपनी पैनी नजर गड़ाए है। सूत्रों के मुताबिक महामारी में मुनाफाखोरी और कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों की सूची विभाग तैयार कर रहा है। महामारी से निबटने के बाद विभाग ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करेगा। चेतगंज स्थित वाणिज्यकर विभाग में इस समय 60 फीसद कर्मचारी और अधिकारी कोरोना संक्रमण के जद में हैं। फिर भी जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 9454405426 पर मुनाफाखोरी और कालाबाजारी की आ रही शिकायतों की विभाग प्रतिदिन जांच-पड़ताल कर रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन आने वाली शिकायतों की जांच के लिए दो टीम बनाई गई है। एक टीम का नेतृत्व आयकर विभाग के गिरेन्द्र प्रताप सिंह (आईआरएस) तो दूसरे टीम का नेतृत्व आदित्य लंगेह (आईएएस) कर रहे हैं। जांच टीम में शामिल वाणिज्यकर विभाग एसआइबी के अपर आयुक्त मिथिलेश कुमार शुक्ला ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन आ रही शिकायतों की जांच के लिए टीम दुकानों पर पहुंच रही है। पूछताछ करके कड़ी चेतावनी दे रही है। ऐसे दुकानदारों का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज किया जा रहा है। हेल्पलाइन नंबर पर आई शिकायतों की जांच प्रतिदिन शाम तक करके अगले दिन सुबह जिला प्रशासन को भेज दिया जाता है। हालांकि अभी अधिकारियों की ओर से केवल लंका स्थित श्रीकृष्ण मेडिकल स्टोर के खिलाफ ही कार्रवाई हुई है। अन्य दुकानदारों के खिलाफ शिकायत मिलने पर उन्हें चेतावनी देने के बाद भी टीम के अधिकारी ऐसे दुकानदारों पर बराबर नजर रखे हुए हैं।

 टिकरी में कोरोना पीड़ित परिवार से मिले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को टिकरी स्थित बिंद और दलित बस्ती पहुंचकर लोगों का हालचाल लिया और कोरोना से बचाव की सलाह देते हुए वहां से टिकरी स्थित प्राथमिक विद्यालय के पास एक परिवार से मिलकर उनका हालचाल जाना। गांव के धर्मेन्द्र सिंह के परिवार में 6 लोग कोरोना संक्रमित हैं जिनके घर जाकर उनके बेटे अजित से कुशलक्षेम और इलाज के बारे में पूछा की दवा मिली हैं न और इलाज में कोई कमी तो नहीं। कहा कि सावधानी से रहिये और टीकाकारण जरूर कराइये। मुख्यमंत्री पड़ोस के राजेन्द्र सिंह औऱ अंजनी सिंह के नही जा सके जबकि प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी की गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस उदारता से गांव के लोगों में उनके व्यवहार कुशल व्यक्तित्व को लेकर चर्चा रही।मुख्यमंत्री ने कोरोना का मेडिकल किट परिवार को दिया और स्वस्थ्य होने की कामना के साथ अभिवादन करते हुए चले गए।इस दौरान परिवार के ही कुंवर सिंह ने कहा कि गांव के लोगों की जांच जरूरी है।कोरोना काल मे मुख्यमंत्री के अचानक गांव में आने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के जागने से लोगों ने योगी की खूब सराहना की लेकिन जिम्मेदारों के ऊपर नाराजगी और उनकी उलाहना दी। मुख्यमंत्री के पहुंचने से पहले तक सफाई और सैनिटाइजेशन का कार्य चलता रहा। गांव के लोगों ने पहली बार ऐसा नजारा देखा जब खुद अधिकारी खड़े होकर सफाईकर्मियों से गांव की सड़कों की सफाई और पास के तालाब के कूड़े को हटाते दिखे। स्वास्थ्य विभाग के काफी संख्या में अधिकारी से लेकर एनएम तक घर घर लोगों की जांच और मेडिसिन किट बांटते रहे। मुख्यमंत्री के साथ डॉ नीलकंठ तिवारी  ,रोहनिया विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह और उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad