टीबी उन्मूलन के लिए सुदृढ़ होंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर,जिले के सभी सेंटर पर 15 मई से चलेगा विशेष अभियान,कैंप लगाकर खोजे जाएंगे टीबी मरीज, मरीज को खोजने में समुदाय भी करे मदद - सीएमओ - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, May 9, 2023

टीबी उन्मूलन के लिए सुदृढ़ होंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर,जिले के सभी सेंटर पर 15 मई से चलेगा विशेष अभियान,कैंप लगाकर खोजे जाएंगे टीबी मरीज, मरीज को खोजने में समुदाय भी करे मदद - सीएमओ

चंदौली। देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 15 मई से 21 कार्य दिवसों तक विशेष अभियान चलाकर क्षय रोगी खोजे जाएंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाईके राय ने दी।

सीएमओ बताया कि ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक ने चंदौली सहित अन्य जनपद के अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को निर्देश दिया है कि समय अनुसार तैयारी पूरी कर, इस विशेष अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाया  जाए।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर क्षय रोगियों को खोज कर उनका  चिन्हीकरण, जांच, उपचार तथा निक्षय पोषण योजना के तहत निक्षय पोषण की राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाने का कार्य हो रहा है। क्षय रोग उन्मूलन के इस अभियान में सीएचओ की अहम भूमिका है| दूर-दराज के गांव में क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम का सहयोग से की जाएगी। संभावित क्षय रोगियों की सूची तैयार कर उनकी जांच कराई जाएगी। पॉज़िटिव आने पर तत्काल उपचार दिया  जाएगा।


जिला समन्वयक पूजा राय ने कहा कि जिले में 192 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर है और कुल 1886 आशा कार्यकर्ता को इस अभियान में शामिल किया जाएगा। यह अभियान उन क्षेत्रों में चलाया जाएगा जो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से दूर हों और जहां पिछले दो सालों में टीबी और कोविड के अधिकतर मरीज चिन्हित हुए है। प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर हर सप्ताह एक शिविर लगाया  जाएगा। इस शिविर के आयोजन से पहले आशा कार्यकर्ता और एएनएम अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर क्षय रोग के लक्षण जैसे -दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आना, वजन में कमी आना, रात में पसीना आना, बलगम में खून आने वाले व्यक्तियों को चिन्हित एवं प्रेरित कर शिविर तक लाएगी। जहां पर उनके बलगम को एकत्र कर जांच के लिए भेजा जाएगा| जांच में पॉजीटिव आने पर तुरंत ही मरीज का नोटिफिकेशन कर इलाज शुरू किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad