जिलाधिकारी निखिल टी फुण्डे और व पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का तहसील सभागार में हुआ आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Saturday, September 2, 2023

जिलाधिकारी निखिल टी फुण्डे और व पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का तहसील सभागार में हुआ आयोजन

शासन की मंशा के अनुरूप फरियादियों को त्वरित न्याय की व्यवस्था हेतु प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले "थाना/सम्पूर्ण समाधान दिवस" के क्रम में आज दिनांक-02/09/2023 को जनपद के समस्त तहसीलो पर "सम्पूर्ण समाधान दिवस" का आयोजन किया गया।


 

🔹जन सुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से सुनते हुए कुछ का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा कुछ प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया गया।


 

जिलाधिकारी चन्दौली महोदय निखिल टी फुण्डे और व पुलिस अधीक्षक महोदय डा0 अनिल कुमार तहसील पीडीडीयू पर उपस्थित रहकर संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर फरियादियों की समस्यों को सुनकर संबंधित अधिकारियों को जनशिकायतों की निष्पक्ष जाँच करके विधिक निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिक्षा, पुलिस, राजस्व, बिजली, नलकूप, हैंडपंप, जिला पंचायत, सिंचाई, नगर पालिका सहित अन्य विभागों की शिकायतें आई, जिनके निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया । इसके अतिरिक्त जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा अपने-अपने सर्किल की तहसीलों में उपस्थित रहकर जनशिकायतों को सुनकर उनका निस्तारण कराया गया।

 


पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में जमीन से सम्बंधित सभी प्रकरणों में पुलिस व राजस्व की टीमों द्वारा संयुक्त रुप से प्रकरण का निस्तारण किया जा रहा जिससे फरियादियों को अलग-अलग भटकना न पड़े व प्रकरणों का त्वरित व न्याय पूर्ण निस्तारण हो सके। जमीन सम्बंधित थाना स्तर, आइजीआरएस या अन्य सभी माध्यमों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों को थाना समाधान दिवस रजिस्टर में अंकित कर एवं दोनों पक्षों को सूचित करते हुए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर प्रकरण का निस्तारण करते हुए रिपोर्ट आख्या दोनों पक्षों के समक्ष ही बना कर उनके हस्ताक्षर कराये जा रहे।

जिलाधिकारी चन्दौली महोदय निखिल टी फुण्डे और व पुलिस अधीक्षक महोदय डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस पर अधीनस्त अधीकारी/कर्मचारीगण को दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश-

🔸तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के सार्थकता तब है जब इसमें आने वाले फरियादियों को समय से न्याय मिले ।इस दिवस की अपेक्षा पर खरा उतरने के लिए आधिकारिक कर्मचारीगण प्रतिबद्ध हो । इससे आने वाले प्रार्थना पत्र का निस्तारण समय से एवं निष्पक्ष तथा स्थलीय सत्यापन के साथ होना चाहिए । 

🔸अधिकारीगण संबंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने कहा है कि थाना से संबंधित प्रकरणो को थाना अध्यक्ष एवं तहसीलदार स्वयं मौके पर जाकर निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।

संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतों को सुनते हुए डीएम एसपी ने कहा शिकायतों के त्वरित निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्ट के प्रति शासन बेहद संवेदनशील है, किस प्रकार की लापरवाही ना किया जाये ।संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन में वरासत, भूमि विवाद , अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देशित दिया कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिसकर्मियों को मौके पर भेज कर स्थलीय निरीक्षण करते हुए नियमानुसार निस्तारण किया जाए। 

🔸अधिकारीगण क्षेत्र में भ्रमण के दौरान जन-सामान्य की छोटी-छोटी शिकतों का निस्तारण अपने स्तर पर करते रहे।

कंप्यूटर फीडिंग आदि में हुए ‌‌त्रुटि होने पर उसका यथाशीघ्र निस्तारण करा लिया जाए । जिससे जन समान्य को बार-बार ना दौड़ना पड़े। वरासत में यदि किसी का नाम गलत हो तो उसे सुधार कर ही खतौनी दिया जाए ।

🔸जब भी अधिकारीगण गांव में भ्रमण पर जाए, अपने विभाग से संबंधित योजनाओं-कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों को फीडबैक भी ले।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad