कथा मे ध्रुव चरित्र प्रसंग सुनकर भावविभोर हुए श्रोता - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Sunday, October 1, 2023

कथा मे ध्रुव चरित्र प्रसंग सुनकर भावविभोर हुए श्रोता

वाराणसी। कथावाचक आचार्य  प्रिंसधर मिश्रा जी महाराज जी ने कहा कि मनुष्य जीवन में जाने अनजाने में प्रतिदिन कई पाप होते है। उनका ईश्वर के समक्ष प्रायश्चित करना ही एक मात्र मुक्ति पाने का उपाय है। उन्होंने ईश्वर आराधना के साथ अच्छे कर्म करने का आह्वान किया। 

वाराणसी जिले में चौबेपुर थाना क्षेत्र में हढियाडीह देवलपुर में  श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के तीसरे दिन कथा में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए उन्होंने जीवन में सत्संग व शास्त्रों में बताए आदर्शों का श्रवण करने का आह्वान करते हुए कहा कि सत्संग में वह शक्ति है, जो व्यक्ति के जीवन को बदल देती है। उन्होंने कहा कि व्यक्तियों को अपने जीवन में क्रोध, लोभ, मोह, हिंसा, संग्रह आदि का त्यागकर विवेक के साथ श्रेष्ठ कर्म करने चाहिए।


 

भागवत कथा के दौरान कपिल चरित्र, सती चरित्र, धु्रव चरित्र, जड़ भरत चरित्र, नृसिंह अवतार आदि प्रसंगों को सुनाते हुए कहा कि भगवान के नाम मात्र से ही व्यक्ति भवसागर से पार उतर जाता है। उन्होंने भगवत कीर्तन करने, ज्ञानी पुरुषों के साथ सत्संग कर ज्ञान प्राप्त करने व अपने जीवन को सार्थक करने का आह्वान किया। भजन मंडली की ओर से प्रस्तुत किए गए भजनों पर श्रोता भाव विभोर होकर नाचने लगे।


 

देवलपुर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन महाराज ने कहा कि वैराग्य मानव को ज्ञानी बनाता है। वैराग्य में मानव संसार में रहते हुए भी सांसारिक मोहमाया से दूूर रहता है। उन्होंने वाराह अवतार सहित अन्य प्रसंगों पर कथा श्रवण कराया । इससे पूर्व यजमान बनारसी सिंह की ओर से भागवत पुराण व ब्यास पुजन किया गया।

कथा श्रवण करने के लिए गांव के अलावा अन्य क्षेत्र से भी लोगों ने लाभ उठाया

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad