अल्ट्रासाउंड कराने में अब आर्थिक तंगी नहीं रही बाधा,अल्ट्रासाउंड कराने के लिए ई-रूपी वाउचर की सुविधा- सीएमओ डॉ वाई के राय - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Monday, December 18, 2023

अल्ट्रासाउंड कराने में अब आर्थिक तंगी नहीं रही बाधा,अल्ट्रासाउंड कराने के लिए ई-रूपी वाउचर की सुविधा- सीएमओ डॉ वाई के राय

चंदौली ( मीडिया टाइम्स )। अल्का गुप्ता (32) ब्लॉक धानापूर दूसरी बार गर्भवती हुई हैं। तीन महीने पहले डॉक्टर ने उन्हें अल्ट्रासाउंड करने की सलाह दी थी पर आर्थिक तंगी के चलते वह नहीं करा पायीं।

आमदनी इतनी कम है कि घर का खर्च किसी तरह चल जाता है। पैसा न होने की समस्या बताते हुए कुछ दिनों बाद जांच करा लेंगे ऐसे में जब वह दूसरे महीने स्वास्थ्य केंद्र गयी तो डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट मांगा। रिपोर्ट न होने के कारण डॉक्टर ने कहा कि बच्चे के विकास कि स्थिति के जानकारी के लिए अल्ट्रासाउंड बहुत जरूरी है। जांच न कराने से गर्भ में पल रहें भ्रुण के साथ आपके जान को भी नुकसान हो सकता है। पैसे कि कमी के कारण जांच नहीं करा पाई। डॉक्टर ने उसे समझाते हुए बताया कि अब अल्ट्रासाउंड कि सुविधा भी स्वास्थ्य विभाग देरहा है।

इसके लिए अब परेशान होने कि जरूरत नहीं बस मोबाइल का होना जरूरी है। अल्का डाक्टर की बात सुनते ही वह इतनी खुश हो गई कि,जैसे अचानक से सारी तकलीफ खत्म हो गयी हो, केंद्र पर ही तुरंत उसके मोबाइल पर एसएमएस आई। इस एसएमएस  के साथ वह अल्ट्रासाउंड सेंटर गईl वहां उसका अल्ट्रासाउंड हूआ है। बात सिर्फ अल्का की नहीं उसके जैसी अन्य गर्भवतियों की भी है जो पैसे के अभाव में अपना अल्ट्रासाउण्ड नहीं करा पा रही थी लेकिन अब सरकार की ओर से दी जा रही सुविधा से उनका अल्ट्रासाउण्ड अब निजी सेंटरों पर ई-रूपी से हो रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने बताया कि गर्भवती की जांच व उपचार के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएमएमए) दिवस अब हर माह दो की जगह चार बार आयोजित होने लगे हैं वहीं निजी सेंटर पर अल्ट्रासाउंड कराने के लिए ई-रूपी वाउचर की सुविधा दी जा रही हैं।

सीएमओ डॉ वाई के राय ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवतियों का अल्ट्रासाउंड निजी सेंटरों पर मुफ्त कराने के लिए एसएमएस और क्यूआर कोड की सुविधा प्रत्येक महीने की पहली, 9 व 16 और 24 तरीख को चिकित्सा इकाई पर दी जा रही है। जिसके द्वारा गर्भावती जांच की तारीख से एक महीने के अंदर नजदीकी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर मुफ्त अल्ट्रासाउंड करवा सकती है। इसका खर्च स्वास्थ्य विभाग वहन कर रहा है। गर्भवती को अल्ट्रासाउंड कराने से पूर्व कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होती है।

इसके बाद ही पैनल में लिए गए अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर अल्ट्रासाउंड करा सकती हैं। अल्ट्रासाउंड से जटिल गर्भ की पहचान और गर्भस्थ शिशु के जन्मजात विसंगति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शहर नहीं, दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती के घर के पास ही किसी निजी जांच घर में निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा मिल रही है।

गर्भवती महिलाओं का गर्भावस्था के दूसरी तिमाही मे अल्ट्रासाउंड कराया जाता है। अल्ट्रासाउंड में विशेषज्ञ देखते हैं कि गर्भाशय में बच्चे का विकास ठीक से हो रहा है या नहीं बच्चे के दिल की धड़कन, शरीर, हाथ और पैर की क्रियाशीलता को भी देखा जा सकता है। गर्भावस्था में कम से कम दो बार गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की सलाह दी जाती है। पहला दूसरी तिमाही 13 से 24 सप्ताह के बीच में कराते हैं, और दूसरी बार चिकित्सक के सलाह पर तीसरी तिमाही मे करवा सकते है।

ई-वाउचर का विवरण- सीएमओ ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश है आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती अल्ट्रासाउंड नहीं करा पाती हैं वैसे गर्भवती एवं गर्भ में पल रहे शिशु के सुरक्षित जीवन के लिए ई- रूपी के द्वारा अल्ट्रासाउंड कराने की सुविधा दी गई है। जनपद राजकीय चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण ब्लॉक स्तर के निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराया गया है। जिले मे कुल 17 निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों को सूचीबद्ध किया गया है। जिसके माध्यम से फरवरी 2023 से अब तक कुल 2300 गर्भवतियों का निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। 

इस योजना कि सुविधा प्राप्त करने के लिए- स्वास्थ्य केंद्र से जांच के उपरांत गर्भवती का नाम और उसका मोबाइल नंबर की सूचना भरी जाती है। इससे उसका ई-वाउचर जेनरेट होकर उसके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस जाता है। इस एसएमएस को लेकर गर्भवती जिले के किसी भी सूचीबद्ध केंद्र पर अपना अल्ट्रासाउंड करवा सकती है।

निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर को ई-पैनल कर ई-रूपी वाउचर की सुविधा प्रदान करने के लिए पैनल में शामिल किया गया है  जिसमें- ओम डायग्नोस्टिक सेंटर-इस्टर्न बजार-डीडीयू, न्यू काशी अल्ट्रासाउंड सेंटर- डीडीयू, ललिता डायग्नोस्टिक सेंटर -अलीनगर, न्यू सिवांश डायग्नोस्टिक सेंटर, अभिषेक कम्पेलक्स-चंदौली, श्रेया डायग्नोस्टिक सेंटर -चकिया, द्रविलोक हास्पिटल-चकिया, स्वामी कृष्णा डायग्नोस्टिक सेंटर -शहाबगंज, सिद्धेश्वरम डायग्नोस्टिक सेंटर -सकलडीहां, दिव्य अल्ट्रा स्कैन सेंटर-चहनिया, रेज डायग्नोस्टिक सेंटर -गोधानमोड़, मां वैष्णो डायग्नोस्टिक सेंटर -चहनिया, वन प्लस डायग्नोस्टिक सेंटर - नियमताबाद, बाबा डायग्नोस्टिक सेंटर -कैली रोड, संस्कार डायग्नोस्टिक सेंटर -बाबाकटरा जीटी रोड, नारायण डायग्नोस्टिक सेंटर -सैयदराजा। एवं यथार्थ डायग्नोस्टिक सेंटर सैयदराजा, समर्पण डायग्नोस्टिक सेंटर- रविनगर डीडीयू में सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad