ब्लॉक स्तरीय संवाद’ का हुआ आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, December 12, 2023

ब्लॉक स्तरीय संवाद’ का हुआ आयोजन

नौगढ़ ( मीडिया टाइम्स )। ग्राम्या संस्थान द्वारा क्रिया नई दिल्ली के सहयोग से जेंडर आधारित हिंसा के विरुद्ध 16 दिवसीय अभियान के समापन अवसर पर ‘ब्लॉक स्तरीय संवाद’ का आयोजन नौगढ़ ब्लॉक सभागर में किया गया। 

संस्था द्वारा जेंडर आधारित हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने, महिलाओं/ लड़कियों के साथ होने वाली हिंसा के प्रति जन-जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से ' असमानता से समानता, सबकी गिनती एक समान' थीम पर संचालित 16 दिवसीय अभियान के तहत 25 नवम्बर 2023 से विभिन्न गतिविधियों जैसे- साइकिल रैली, कैंडल मार्च, पंचायत स्तरीय गोष्ठी, दीवार लेखन इत्यादि का संचालन चंदौली जनपद के नौगढ़ एवं चकिया ब्लॉक में किया गया। ब्लॉक स्तरीय आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य अभियान के दौरान संचालित गतिविधियों के तहत प्राप्त अनुभवों एवं संस्थागत हस्तक्षेपों के बारे में विभिन्न हितभागियों के साथ अनुभव आदान-प्रदान करना था।


संस्था प्रमुख द्वारा कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे अतिथियोँ एवं प्रतिभागियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। साथ ही 16 दिवसीय अभियान के बारे में संक्षेप में जानकारी दी। 


कार्यक्रम की शुरुवात लड़कियों के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुति द्वारा किया गया। इसके पश्चात बिन्दु जी द्वारा पुलिस अधीक्षक महोदय के सहयोग से नौगढ़ क्षेत्र की लड़कियों/महिलाओं के लिए ब्यूटीशियन एवं सिलाई प्रशिक्षण हेतु प्राप्त सहयोग को इस अभियान की एक बड़ी उपलब्धि बताई। इसके तहत वर्तमान में 50 से अधिक लड़कियों/महिलाओं को स्किल प्रशिक्षण मिल रहा है।


अंजू, कशिश, सुहानी, सरस्वती ने अभियान के दौरान की गतिविधियों में सहभागिता के दौरान हुए अपने-अपने अनुभवों को सभी के साथ साझा किया। 'पपेट शो' टीम के द्वारा जेंडर आधारित हिंसा के विरुद्ध अभियान का संदेश दिया गया। मंच पर उपस्थित अतिथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। तहसीलदार ने हिंसा के विभिन्न स्वरूपों के बारे में बताया। सीडीपीओ ने लड़कियों के प्रति परंपरागत सोच में बदलाव को आवश्यक बताया। जयप्रकाश ने आज भी लड़कियों के साथ भेदभाव उनके जन्म से ही होता है। आज भी एक बच्चे की पहचान उसके पिता से होती है जबकि इसमें उसके पालन पोषण में उसकी माता का काफी योगदान होता है। एचईओ ने बालिकाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा के महत्व पर अपने विचार रखे। उन्होनें लड़कियों को हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने का आह्वान भी किया। 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राहुल सिंह, तहसीलदार, के साथ ही  अतिथियों में सरोज रानी, सीडीपीओ, नौगढ़, उमेश प्रसाद, एचईओ सीएचसी, नौगढ़ थाना से पुलिस अधिकारियों, अजय प्रताप, प्रधान प्रतिनिधि, आशीष कुमार, बीएमएम, एनआरएलएम, जय प्रकाश यादव, पूर्व प्रधान एवं मीडिया कर्मियों की सहभागिता रही। 

इसके साथ नौगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों से समूह लीडरों, महिलाओं, किशोरियाें में अंजली, अनुराधा, रागिनी, रूबी, खुशी, स्नेहा, कंचन तथा संस्था टीम में अंजू, मधु, नर्गिस, शबाना, रामविलास, त्रिभुवन, नवीन, दिलीप, श्रीराम, सुनील, कल्याण, धर्मेंद्र, वंशराज, महेश, उमेश, रामा एवं अन्य स्टाफ सहित कुल लगभग 170 लोगों की सहभागिता रही। कार्यक्रम का संचालन त्रिभुवन ने एवं संस्था प्रमुख बिंदु सिंह द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad