शंखनाद और घंटियों की आवाज में ज्ञानवापी परिसर में 31 साल बाद हुई पूजा - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Thursday, February 1, 2024

शंखनाद और घंटियों की आवाज में ज्ञानवापी परिसर में 31 साल बाद हुई पूजा

उत्तर प्रदेश। जिला अदालत के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर में व्यासजी तहखाने में 31 साल बाद बुधवार देर रात 11 बजे मूर्तियां रखकर आठ घण्टे में शंखनाथ औव घंटियों की आवाज में पूजा-अर्चना की गई। पूजा-पाठ के मद्देनजर परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस दौरान जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर भी मौजूद रहे। दीप जलाकर गणेश-लक्ष्मी की आरती उतारी गई। तहखाने की दीवार पर बने त्रिशूल समेत अन्य धार्मिक चिन्हों को भी पूजा। कोर्ट का आदेश आने के बाद रात में ही तहखाने से बैरिकेडिंग हटा दी गई थीं। तड़के से ही पूजा के लिए लोग जुटने भी लगे हैं। आपको बता दें कि व्यासजी के तहखाने में अभी आम श्रद्धालुओं का प्रवेश निषेध है। सिर्फ पुजारी को पूजापाठ के समय आने-जाने दिया जा।



✒️ पीसी जॉर्ज ने थामा भाजपा का दामन,लोकसभा चुनाव से पहले केरल जनपक्षम (सेक्युलर) पार्टी का भाजपा में विलय

केरल जनपक्षम (सेक्युलर) पार्टी का भाजपा में विलय हो गया है। लोकसभा चुनाव से पहले पीसी जॉर्ज ने दिल्ली आकर अपनी पार्टी भाजपा में विलय कर दिया है। भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर की मौजूदगी में पीसी जॉर्ज ने भाजपा का दामन थाम लिया। पीसी जॉर्ज के भाजपा में शामिल होने के बाद केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा उनके नेतृत्व में केरल जनपक्षम का बीजेपी में शामिल होने से आने वाले चुनावों में पीएम मोदी का समर्थन करने वाली ताकतों को मजबूती मिलेगी। केरल के पास पीएम मोदी और बीजेपी के समर्थन में एक बड़ा समर्थन समूह होगा।


✒️ इंडिया गठबंधन में सपा व कांग्रेस के बीच सीटों की घोषणा होने पर भी खत्म नहीं हो रहा टकराव

कांग्रेस और सपा के बीच भले ही सीटों की घोषणा हो गई हो लेकिन उनके बीच अभी टकराव खत्म नहीं हुआ है। सपा की पहली सूची आ जाने के बाद यह और बढ़ा है। इंडिया गठबंधन में सपा और कांग्रेस के बीच अभी सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन उससे पहले ही सपा ने अपने प्रत्याशी घोषित करने प्रारंभ कर दिए हैं। इससे जहां कांग्रेस के नेता असहज हैं, वहीं सपा सूत्रों का कहना है कि मध्य प्रदेश की घटना से सबक लेकर उनकी पार्टी आगे बढ़ रही है। सपा सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस को जो सीटें दी जानी है, उसकी जानकारी मुकुल वासनिक की अगुवाई में बनी उनकी कमेटी को दे दी गई है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने सभी लोकसभा सीटों पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को प्रदेश प्रभारी व प्रदेश अध्यक्ष ने अलग अलग बैठकों में एक- एक सीट की समीक्षा की। वहां जीतने-हारने की संभावनाओं को टटोला। 


✒️ महानगर महिला अध्यक्ष के नेतृत्व में मनाया पीडीए पखवाड़ा

महानगर अलीगढ़ में सपा कार्यर्ताओं ने बुधवार को वार्ड 48 इस्लाम नगर में पीडीए पखवाड़ा का आयोजन किया। महानगर महिला सभा अध्यक्ष आरती सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किए गए। संचालन शशी बाला ने किया। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सपा की नीतियों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर राकेश यादव, प्रभात सविता, वसीम राणा, आमिर चौधरी, इशरत अली खान, मैराज जहां मौजूद रहे। 


✒️ शाम पांच बचे से रात्रि 2 बजे तक बदलेगी शहर की यातायात व्यवस्था: मुकेश चंद्र

राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी को लेकर शहर में लगने वाले जाम को देखते हुए पुलिस ने यातायात व्यवस्था में बदलाव कर दिया है। यह व्यवस्था 1 फरवरी से नुमाइश समाप्ति तक हर रोज शाम पांच बजे से रात दो बजे तक लागू रहेगी। एसपी यातायात मुकेश चंद्र उत्तम ने बताया कि यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है। एंबुलेंस एवं आपातकालीन सेवाओं से संबंधित सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। उन्होंने नुमाइश आयोजन के दौरान नागरिकों से वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने की अपील की है।


✒️ यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अंतिम छोर पर,जिले में बनाए गए 151 परीक्षा केंद्र

अलीगढ़ में यूपी बोर्ड की तैयारी अंतिम छोर पर हैं। नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जहां से पूरे जिले के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। जिले में 151 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसे पांच जोन में बांटा गया है। नियंत्रण कक्ष में परीक्षा केंद्रों का विवरण अपलोड किया जा रहा है। कोल तहसील क्षेत्र में 61 में से 45 परीक्षा केंद्रों का विवरण अपलोड किया जा चुका है। अतरौली तहसील क्षेत्र में 42 में से 25 परीक्षा केंद्रों का विवरण अपलोड किया जा चुका है।  जिले में उत्तर पुस्तिकाएं आ चुकी हैं। 15-16 फरवरी तक प्रश्न पत्र आने की संभावना है।


✒️ मौसम ने फरवरी आते ही बदली करवट,आज पूरे प्रदेश में बारिश होने के आसार: मौसम विभाग

बीते दस सालों में इस बार की जनवरी सबसे ठंडी रही। जनवरी के बीतते ही तापमान बढ़ गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री के ऊपर चला गया जिससे रातभर बूंदाबांदी हुई। आज पूरे प्रदेश में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बीते दो दिनों में धूप व पुरवा हवाओं के कारण पारे का लगातार चढ़ना जारी है। इसी कारण थोड़ी सी बारिश हुई है। प्रदेश में बुधवार को दिन का तापमान नजीबाद, मेरठ और अलीगढ़ को छोड़ दें तो 20.8 से लेकर 26.6 डिग्री तक पहुंच गया। 


✒️ बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए लॉन्च किए सात नए चालू खाते

भारत के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शामिल बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए सात नए चालू खातों को लॉन्च किया है। यह खाते चयनित खाते के आधार पर सुविधाओं और वैल्यूएडेड सेवाओं के साथ आते हैं। जैसे कहीं से भी अधिक नकद को जमा करना, क्यूआर कोड के साथ मुफ्त साउंड बॉक्स और पीओएस मशीन, चालू खाते के साथ एक संपार्श्विक-मुक्त ओवरड्राफ्ट सुविधा, कम मासिक औसत शेष आवश्यकताओं के अलावा, उच्च खाता वेरिएंट के लिए क्यूरेटेड बड़ौदा नकदी प्रबंधन सेवाएं देगा। बीओबी प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी देबदत्त चांद ने कहा कि विभिन्न प्रकार की व्यवसाय विकास यात्रा के साथ बदलती हुई बैंकिंग आवश्यकताओं पर विचार करते हुए उनका बैंकिंग साथी बनने की इच्छा रखते हुए एक नया माध्यम पेश किया है। 


✒️ प्रदेश के 16 शहरों में विकास की नई परियोजनाओं पर खर्ज होंगे 2218.74 करोड़ रुपए

अलीगढ़ समेत प्रदेश के 16 शहरों में विकास की कई नई परियोजनाएं शुरू होंगी। इनमें रिवर फ्रंट, कम्पलीट स्ट्रीट, बड़े पार्क, वाटर बॉडीज तथा झीलों का विकास होगा। इनके विकास पर 2218.74 करोड़ खर्च होंगे। सरकार ने इन परियोजनाओं के लिए केंद्र से बजट मांगा है। केन्द्र ने शीघ्र बजट जारी करने की सहमति दी है। केंद्र सरकार की ओर से स्कीम फॉर स्पेशल असिस्टेंस टू स्टेटस फॉर कैपिटल इन्वेस्टमेंट चलाई जा रही है। इस योजना में केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है।


✒️ मुर्दा पशुओं के ठेकेदार की जहर देकर की हत्या

थाना क्वार्सी क्षेत्र में मुर्दा पशुओं के ठेकेदार की जहर देकर हत्या कर दी गई। हालत खराब होने पर मृतक ठेकेदार ने अपनी बेटी को फोन कर हत्यारों के बारे में  बताकर अपने पास बुलाया। वहीं जिला अस्पताल में इलाज के बाद मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। जहां ठेकेर की मौत हो गई। मरने से पहले ठेकेदार ने अपने साथ काम करने वाले रामू, शानू,  कालू, रंजीत , मारू पर खाने में जहर देने का आरोप लगाया। इस घटना के बाद से चारों आरोपी हुए फरार।


✒️ बोर्ड परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक के अलावा कोई भी व्यक्ति नहीं रख सकेगा मोबाइल: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी का जायना लेने के लिए संयुक्त शिक्षा निर्देशक अलीगढ़ एवं जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जनपद के 151 केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक की गई। माध्यमिक शिक्षा ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा लक्ष्य है। इस बार बोर्ड परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक के अलावा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति मोबाइल नहीं रख सकेगा। स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं सहायक केंद्र व्यवस्थापक भी अपने मोबाइल केंद्र व्यवस्थापक के पास जमा रखेंगे।


✒️ हज यात्रियों को अग्रिम राशि के रूप में जमा करने होंगे 81 हजार 800 रुपए

हज कमेटी आफ इंडिया ने हज पर जाने वाले लोगों को 81 हजार 800 रुपये अग्रिम राशि के रूप में जमा करने के लिए निर्देशित किया है। निर्धारित धनराशि को स्टेट बैंक आफ इंडिया या यूनियन बैंक की शाखा में नौ फरवरी तक जमा कर सकते हैं। हज प्रशिक्षक मो. अफसार खान ने बताया कि हज पर जाने वाले सभी लोगों को दस्तावेज को हज कमेटी कार्यालय या डाक के जरिए भेजना है। उन्होंने कहा कि दस्तावेजों के छायाप्रति पर स्व प्रमाणित हस्ताक्षर करना आवश्यक है। पासपोर्ट साइज दो फोटो, घोषणापत्र के अलावा मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट, कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छाया प्रति, पासपोर्ट की फोटो कापी, बैंक की पासबुक या कैंसिल चेक की कापी भा जमा करना है। 


✒️ संदीप हत्याकांड में पूरे हुए शूटरों के बयान

एटा के अलीगंज निकासी कारोबारी संदीप गुप्ता हत्याकांड के मुख्य आरोपित शूटर प्रवीन बाजौता व जितेंद्र कंजा के बयान बुधवार को अदालत में दर्ज किए गए। अदालत ने अब सफाई साक्ष्य के लिए पांच फरवरी नियत की है। मुकदमे का ट्रायल एडीजे तीन की अदालत में चल रहा है। इस मामले में पूर्व में अन्य आरोपितों के बयान होने के बाद बहस की तारीख नियत हुई थी। शूटरों के अधिवक्ता ने विवेचक से पुनः जिरह का समय मांगा था। इसके चलते शूटरों के बयान अब हुए हैं। 


✒️ राम मंदिर का निर्माण भगवान का काम: प्रवीण तोगड़िया

अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के संस्थापक और अध्यक्ष डॉक्टर प्रवीण भाई तोगड़या ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण भगवान का काम है। भगवान के काम में श्रेय लेने वाले दुष्ट होते हैं। डॉक्टर तोगड़ाया ने कहा कि वह दुष्ट नहीं है। वह तो अपनी डॉक्टरी छोड़कर बरसों से राम जी के काम के लिए निकले हुए हैं। उक्त बातें पत्रकारों से वार्ता के दौरान गोपाल धाम में एक कार्यक्रम के दौरान वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा के अयोध्या और काशी में उनकी भूमिका गिलहरी जैसी होगी। उन्होंने कहा कि आज वह हाथरस उन हिंदुओं को धन्यवाद देने के लिए आए हैं। जिनके सवा सवा रुपए के योगदान से अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है। उन कारसेवकों को धन्यवाद देने के लिए आए हैं, जिनके प्रयासों से अयोध्या में राम मंदिर बना रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वह 22 जनवरी को अयोध्या में ही प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मौजूद थे।


✒️ खुशखबरी: उपभोक्ता 29 फरवरी तक अपडेट कर सकेंगे फास्टैग केवाईसी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण फास्टैग के लिए केवाईसी की समय सीमा करीब एक महीने के लिए बढ़ा दी है। इससे पहले 15 जनवरी को एनएचएआइ ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बंद कर देंगे। भले ही उनमें वैध राशि मौजूद हो। अब 29 फरवरी तक यूजर फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट कर सकेंगे। अधिकारी ने कहा कि 1.27 करोड़ में से केवल सात लाख मल्टीपल फास्टैग बंद किए गए हैं। इसलिए, सीमा को एक महीने और बढ़ा रहे हैं। इलेक्ट्रानिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए एनएचएआइ ने एक वाहन, एक फास्टैग पहल लागू की है।


✒️ तीन से पांच फरवरी तक बंद रहेगा ई-फाइलिंग पोर्टल

आयकर विभाग ने बुधवार को कहा कि तीन फरवरी को दोपहर दो बजे से पांच फरवरी को सुबह छह बजे के दौरान आयकर रिटर्न (आइटीआर) दाखिल करने वाले ई-फाइलिंग पोर्टल की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। विभाग ने कहा कि रखरखाव के चलते इस अवधि के दौरान ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध नहीं होगी। 


*9219609067*

*8868922210*प

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad