बोर्ड परीक्षा में नकल कराने की किसी ने कोशिश की तो होगी कड़ी कार्यवाही - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, February 7, 2024

बोर्ड परीक्षा में नकल कराने की किसी ने कोशिश की तो होगी कड़ी कार्यवाही

चन्दौली ( मीडिया टाइम्स )। बोर्ड परीक्षा को लेकर जितना शिक्षा विभाग तैयारी में लगा है उतना ही 

पुलिस और जिला प्रशासन परीक्षा को सुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये तैयार है। परीक्षा केन्द्रों से लेकर  स्ट्रॉन्ग रूम तक चौबिसों घंटे पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। नकल करने और कराने की मंशा रखने वाले लोगों को पुलिस की कड़ी कारवाई और सख्ती का शिकार होना पड़ेगा। 24 घंटे पुलिस और एलआईयू पुराने नकल माफिया पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। बुधवार को बोर्ड परीक्षा संबधी बैठक आयोजित करके जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिये दिशा-निर्देश दिये।

बुधवार को निखिल टी. फुण्डे, जिलाधिकारी चन्दौली व डॉ0 अनिल कुमार, पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने जनपद में आयोजित बोर्ड की परीक्षा को नकलविहीन व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराये जाने के लिये उ.प्र. बोर्ड परीक्षा के संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी/ जोनल मजिस्ट्रेट / सेक्टर मजिस्ट्रेट/क्षेत्राधिकारी पुलिस, केन्द्र व्यवस्थापक एवं बाह्य केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा उ.प्र. बोर्ड परीक्षा-2024 की विस्तृत समीक्षा करते हुए निर्देश दिए। 


बैठक को संबोधित करते हुए डॉ0 अनिल कुमार, पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण व नकलविहीन संम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध है। इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है। इसके तहत, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए अनिवार्य रूप से पुलिस बल की व्यवस्था की जा रही है, सुरक्षा में लगे पुलिस बल द्वारा 24 घंटे निगरानी की जायेगी। ताकि पेपर लीक या किसी अन्य तरह की सिक्योरिटी ब्रेक न हो सके। इसके साथ ही, उत्तर पुस्तिका के कलेक्शन सेंटर पर भी सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है। वह परीक्षा केंद्र जिन्हें संवेदनशील या अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है, उनकी विशेष निगरानी एलआईयू के माध्यम से कराई जाएगी। इसी तरह बाह्य नकल की रोकथाम के लिए संबधित क्षेत्राधिकारी और थानाध्यक्ष की पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाएगी। 


परीक्षा कार्य में बाधक तत्वों के विरूद्ध संज्ञेय अपराध के अंतर्गत कार्रवाई और अनुचित मुद्रण या प्रकाशन तथा अफवाह पर कठोर कार्रवाई के लिए योजना बनायी गयी है। परीक्षा केन्द्र के आस-पास की दुकानों तथा विशेष कर फोटो कॉपी/ मोबाइल की दुकानों व व नकल के अन्य साधनों/ बुक स्टॉलों पर भी पुलिस की कड़ी दृष्टि रहेगी। जिससे किसी प्रकार की नकल की संभावनाओं को रोका जा सके। परीक्षा केन्द्र के आस-पास भीड़-भाड़ वाले स्थानों की भी चेकिंग की जायेगी तथा परीक्षा केन्द्र पर जाने वाली लड़कियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक महिला पुलिस की ड्यूटी लगायी जायेगी तथा सादे वस्त्र में भी महिला/ पुरूष पुलिस बल द्वारा भ्रमणशील रहकर निगरानी की जायेगी। जिससे कि लड़कियाँ निर्भीक होकर परीक्षा में सम्मिलित हो सके। इसके अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने बताया कि पूर्व के घोषित नकल माफियाओं व उनके सहयोगियों को चिन्हित कर इनकी कुण्डली तैयार की जा रही है। आगामी परीक्षा में संलिप्तता पाये जाने पर इनके विरूद्ध कठोरतम कार्रवाई की जायेगी।


अपील-

बोर्ड परीक्षा का समय चल रहा है, यह परीक्षाएं छात्र छात्राओं के भविष्य की दिशा दशा तय करती हैं। जरूरी है कि तेज आवाज में लाउड स्पीकर न बजाएं ताकि बच्चों की पढ़ाई में बाधा न आए, नकल करने और कराने का प्रयास कतई न करें अपनी मेहनत से परीक्षा दें, निर्देश स्पष्ट हैं किसी भी प्रकार का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, इसलिये परीक्षार्थी अपनी अक्ल लगाएं और नकल को स्वयं न कहें। -अनिल कुमार, पुलिस अधीक्षक, चन्दौली।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad