वाराणसी में एक रोड शो सह बी2सी अभियान का आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Friday, March 1, 2024

वाराणसी में एक रोड शो सह बी2सी अभियान का आयोजन

वाराणसी ( मीडिया टाइम्स )। में असम चाय के 200 वर्ष पूरे होने पर रोड शो (बी2सी) अभियान 1

 से 7 मार्च 2024 तक असम चाय के 200 वर्ष पूरे होने के महत्वपूर्ण अवसर पर, टी बोर्ड इंडिया 1 से 7 मार्च 2024 तक वाराणसी में एक रोड शो सह बी2सी अभियान का आयोजन कर रहा है। रवीन्द्र जयसवाल, माननीय स्टाम्प, न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), भारत सरकार उत्तर प्रदेश सरकार ने इस विशेष कार्यक्रम का उद्घाटन  किया। 

अत्यधिक सम्मानित लोगों के बीच असम चाय के मनमोहक और विविध स्वाद परोसने के लिए एक विशेष रूप से सजाई गई वैन वाराणसी के पवित्र शहर में 14 स्थानों पर घूमेगी। वाराणसी के. स्थानों में अस्सी घाट, लंका गेट, सारनाथ, पुलिस लाइन चौराहा, भोजूबीर, कोर्ट चौक, आईपी मॉल-सिगरा चौराहा, मलदहिया चौक, दशाश्वमेध घाट, गोदौलिया मार्केट, रथयात्रा चौराहा, मंदिर के पास बीएचयू परिसर, जेएचवी मॉल और जगतगंज चौराहा शामिल हैं।

आज भारत में “चाय“ सिर्फ कप तक ही सीमित नहीं रह गई है। यह अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा भी है और लोगों के जीवन में भी गहराई से बसा हुआ है और उनके सांस्कृतिक लोकाचार और आतिथ्य का एक हिस्सा है। चाय बोर्ड की स्थापना 1 अप्रैल, 1954 को चाय अधिनियम, 1953 की धारा (4) के अनुसार एक वैधानिक निकाय के रूप में की गई थी। एक शीर्ष निकाय के रूप में, यह विभिन्न कार्यों और जिम्मेदारियों के निष्पादन के माध्यम से चाय उद्योग के समग्र विकास की देखभाल करता है। चाय अधिनियम में निर्धारित।

चाय उद्योग असम के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसकी अर्थव्यवस्था के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। असम में चाय क्षेत्र सबसे बड़ा है विश्व में निकटवर्ती चाय उत्पादक क्षेत्र और यह विश्व में सबसे बड़े चाय उत्पादक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो देश के कुल चाय उत्पादन का लगभग 52 प्रतिशत उत्पादन करता है। 

हालांकि चाय की खेती 50 और 60 के दशक के बीच देश के अन्य हिस्सों में भी विस्तारित की गई थी। पिछली शताब्दी में, असम की चाय अभी भी अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा बनाए रखने में सक्षम है और विश्व चाय बाजार में इसे व्यापक स्वीकृति प्राप्त है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा दुकानों, निर्यातकों और बच्चों और युवाओं सहित आम जनता के बीच पारंपरिक चाय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, टी बोर्ड इंडिया पवित्र शहर वाराणसी में इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का आयोजन करता है। 

इस प्रचार गतिविधि से बड़ी संख्या में चाय किसानों और उत्पादकों को लाभ होगा ताकि वे अपनी जीवन शैली में सुधार के लिए अपनी आजीविका बढ़ा सकें और कई अन्य लोग उन पर निर्भर हों। टी बोर्ड इंडिया चाय प्रेमियों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों, निर्यातकों, खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और वाराणसी के उत्साही लोगों को इस विशेष कार्यक्रम में भाग लेने और अद्भुत काली चाय, मसाला चाय, हरी चाय, विशेष चाय आदि का स्वाद लेने और बढ़ावा देने के लिए सादर आमंत्रित करता है। 200 साल पुरानी पारंपरिक असम चाय और इसका अनोखा स्वाद, सुगंध और ताकत। बदले में, असम चाय उद्योग से जुड़े किसानों और अन्य हितधारकों को लाभ होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad