लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने कसी कमर, पुलिस कर्मियों ने बॉडी प्रोटेक्टर पहन कर की मॉक ड्रिल - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Saturday, March 2, 2024

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने कसी कमर, पुलिस कर्मियों ने बॉडी प्रोटेक्टर पहन कर की मॉक ड्रिल

चन्दौली ( मीडिया टाइम्स )। चन्दौली में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस

 ने कार्यवाही तेज कर दी है। क्योंकि लोकसभा चुनाव का बिगुल अब बजने ही वाला है। चुनाव में सुरक्षा को लेकर आज यानी 02 मार्च को चन्दौली जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों की एक बैठक की गई। बैठक में लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर क्षेत्राधिकारी ने सुझाव दिए। जिससे आगामी लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराया जा सके।

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस एक्शन में दिख रही है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर पुलिस पर बड़ी जिम्मेदारी होती है. यही वजह है कि चन्दौली में पुलिस की अहम बैठक हुई है। लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। एसपी डॉ अनील कुमार के आदेश पर शनिवार को अपर पुलिस अधीक्षक सदर व क्षेत्राधिकारी सदर के साथ मिलकर कोतवाली चन्दौली परिसर में सदर सर्किल के पुलिस कर्मियों को दंगा नियंत्रण ड्रिल का प्रदर्शन करते हुए आपात स्थिति से निपटने के उपाय बताए। आधुनिक हथियारों के संचालन व रखरखाव के बारे में जानकारी दी गई। पुलिस जवानों को बताया कि किस तरह दंगाइयों और बलवाइयों को नियंत्रित किया जाएगा । पुलिस कर्मियों को आधुनिक हथियारों व दंगा रोधी यंत्र, एंटी राइट गन, टीयर गैस गन को चलाने के बारे में जानकारी दी गई।

लोकसभा चुनाव व आने वाले त्योहारों के समय किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सोमवार को जिले सदर सर्किल के सभी थानों का बलवा मॉक ड्रिल कराई गई। सदर सर्किल के सभी थानों में इसके लिए शस्त्रों का अभ्यास और स्थिति बिगड़ने पर किस तरह तत्काल मौके पर पहुंच कर उसे निंयत्रण में करना है।

इसका प्रशिक्षण दिया गया। वहीं, भीड़ को तितर-बितर करने के विभिन्न तरीकों के बारे में भी बताया गया। पुलिस कर्मियों ने बॉडी प्रोटेक्टर पहन कर मॉक ड्रिल की। भीड़ को तितर बितर करने के लिए रबर बुलेट गन, लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले, एंटी राइट गन, टियर गैस गन, हैंड ग्रेनेड आदि शस्त्रों के संबंध भी जानकारी दी गई। 

विषम परिस्थितियों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के संचालन करने की जानकारी दी गई। इसके बाद थाना प्रभारियों के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने अपने अपने थाना क्षेत्र में पैदल मार्च किया। जहां लोगों को सुरक्षा व्यवस्था का अहसास कराकर शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad