मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान के तहत चलाया गया स्कूल चलो अभियान - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, May 14, 2024

मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान के तहत चलाया गया स्कूल चलो अभियान

चकिया ( मीडिया टाइम्स )। दिनांक 14-5 -2024 को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान 

और प्राथमिक विद्यालय मुबारकपुर शहाबगंज व प्राथमिक विद्यालय सदापुर चकिया के संयुक्त तत्वाधान में बच्चों के नामांकन और ठहराव के लिए स्कूल चलो अभियान के तहत नामांकन अभियान चलाया गया। 

नामांकन अभियान कि शुभारंभ प्राथमिक विद्यालय मुबारकपुर के प्रधानाध्यपाक सन्तोष कुमार और प्राथमिक विद्यालय सदापुर के प्रधानाध्यापक ब्रिजेश कुमार मिश्रा के द्वारा किया गया हरि झण्डी दिखाकर। नामांकन अभियान के माध्यम से समुदाय में डोर टू डोर जाकर अभिभावक से सम्पर्क किया गया और वो अपने बच्चों का नामांकन कैसे कराये इसके बारे में समझया गया। 

जिससे कि शिक्षा से वंचित घर के बच्चे जुड़ सके। और स्कूल में नामांकन के लिये क्या-क्या डॉक्यूमेंट विशेष रुप से चाहिये वो बताया गया जैसे- जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड बनवाने हेतू प्रेरित किया गया। जिससे कि उस ग्राम के शतप्रतिशत बच्चों का स्कूल में नामांकन हो और अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेज सके। इस नामांकन अभियान में मूल रुप से मुसहर समुदाय, अति पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चो को स्कूल से जोड़कर उनको मुख्य धारा से जोड़ना है।

संस्था के कार्यकर्ता जितेन्द्र कुमार के द्वारा कहा गया कि जो परिवार अपने रोजी-रोटी के लिए बाहर प्रवास कर रहे है वो लोग भी अपने बच्चों का स्कूल नामांकन कराये और बच्चों के देखरेख उनके दादा-दादी करे या तो घर का कोई सदस्य रहे जिससे कि  बच्चों का स्कूली शिक्षा पूरी हो सके। क्योंकि कि शिक्षा के अधिकार के तहत 6 वर्ष से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है। इस नामांकन अभियान में संस्था से गुलाब राम, अखिलेश कुमार, रजनीश कुमार, और गणेश प्रसाद विश्वकर्मा और मुकेश कुमार के अलावा इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad