डीएम व एसपी ने सुदूरवर्ती क्षेत्र में ग्राम चौपाल लगाकर सुनीं समस्यायें - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, January 11, 2023

डीएम व एसपी ने सुदूरवर्ती क्षेत्र में ग्राम चौपाल लगाकर सुनीं समस्यायें

नौगढ़ जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में बुधवार को चलो चन्दौली प्रशासन आपके द्वारा अभियान के अंतर्गत बुद्धवार को ग्राम चौपाल/मेगा चौपाल का आयोजन बिहार राज्य की सीमा से सटे क्षेत्र गहिला(मंगरही) गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में हुआ।

जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी ईशा दुहन व पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

          जिलाधिकारी ने विद्यालय में उपस्थित बच्चों से पठन-पाठन संबंधित जानकारी ली और शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार लाने का शिक्षकों को निर्देश देते हुए अन्य विभागीय अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी विभागीय योजनाओं का लाभ व जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पात्रता का चयन कर दी जानी चाहिए। 


     चन्दौली प्रशासन आपके द्वार का आयोजन जनमानस में प्रचार-प्रसार,उन्हें जानकारी देने,पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत नये/वंचित लाभार्थियों का पंजीकरण, कराये गये।

कार्यों का स्थलीय सत्यापन,राजस्व,पुलिस, विकास आदि से संबंधित समस्याओं के मौके पर ही समाधान के उद्देश्य से किया गया है।


आयोजित ग्राम चौपाल में ग्राम्य विकास,पंचायती राज, आजीविका मिशन,स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि,उद्यान,मत्स्य,समाज कल्याण,महिला कल्याण, दिव्यांगजन,पूर्ति,श्रम, बेसिक शिक्षा, राजस्व, खादी ग्रामोंद्योग ईत्यादि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर मौजूद लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभिन्न योजनाओं के नए/वंचित लाभार्थियो के पंजीकरण तथा लाभान्वित करने की कार्यवाही की गयी। 

        जन चौपाल में आयुर्वेदिक चिकित्सा में 128 स्वास्थ्य विभाग से 203 समाज कल्याण, प्रोबेशन विभाग 08 एवं दिव्यांगजन विभाग द्वारा 01 पशुपालन विभाग से 72 बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से 06 खाद एवं रसद विभाग से 11 उद्योग विभाग, सेवायोजन विभाग व कौशल विकास से 11 श्रम विभाग से 18 लोगों को  लाभान्वित किया गया। 

 कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोंद भराई, छोटे बच्चों का अन्नप्राशन भी किया गया। 

विभिन्न योजनाओं के चिन्हित लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र/प्रमाण पत्र आदि का वितरण कर लाभान्वित भी किया गया। 

   जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने बताया कि गांव के लेखपाल नथुनी सिंह व ग्राम पंचायत सचिव अश्विनी सिंह कभी भी गांव में नहीं आते हैं।जिस पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्या का स्थानीय स्तर पर समाधान किए जाने के लिए सप्ताह में एक दिन लेखपाल व सचिव की मौजूदगी गांव में होने की सख्त हिदायत दिया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।


इनसेट ग्रामीणों ने समीपवर्ती राजकीय हाईस्कूल जमसोत को इंटरमीडिएट तक कराए जाने की मांग किया है। जिससे बच्चों को उच्च शिक्षा का लाभ मिल सके।


इनसेट जन चौपाल में मौजूद अधिकारी कर्मचारी ग्रामीणों की समस्याओं को सूनने में खानापूर्ति करते नजर आ रहे थे।


इनसेट कंबल पाने की आस में बैठे गरीब असहाय लोगों में नाकाफी लोगों को ही कंबल मिल पाया।

जिससे अधिकांश लोग मायूस होकर अपने घरों को लौट गये।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad