बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है कृमिनाशक दवा-सीएचओ, कम्पोजिट विद्यालय में बच्चों को खिलाई गयी एल्बेंडाजोल की गोली - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, February 15, 2023

बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है कृमिनाशक दवा-सीएचओ, कम्पोजिट विद्यालय में बच्चों को खिलाई गयी एल्बेंडाजोल की गोली

शहाबगंज(मीडिया टाइम्स)।बच्चों को कृमि के खतरे से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम चलाया जा रहा है।जिसके क्रम में विकास खण्ड के कम्पोजिट विद्यालय उदयपुरा पर कक्षा 1 से 8 तक बच्चों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत बुधवार को सीएचओ रूपम रानी के द्वारा 143 बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गयी।

इस अवसर पर सीएचओ रूपम रानी द्वारा बताया गया कि बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए कृमि नाशक दवा जरूरी है।एल्बेंडाजोल एक कृमि (पेट के कीड़े) नाशक दवा है, जिसको खाने से बच्चों के पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। एक से दो वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली पीसकर पानी में घोल कर दी जाती है, जबकि दो वर्ष से तीन वर्ष तक के बच्चों को एक गोली पीसकर दी जाती है। वहीं तीन वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोर-किशोरियों को यह टेबलेट चबाकर खानी होती है।

इस अवसर पर प्रधानाध्यापक वरुणेन्द्र कुमार पाठक,संजीव सिंह,अमर बहादुर सिंह,जावेद खान,सत्येन्द्र कुमार,मेराज अहमद,विवेकानन्द त्रिपाठी आदि शिक्षक मौजूद रहे।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad