नशा मुक्ति अभियान के तहत निकाली गयी रैली,राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत शिविर का चौथा दिन हुआ सम्पन्न - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Saturday, February 11, 2023

नशा मुक्ति अभियान के तहत निकाली गयी रैली,राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत शिविर का चौथा दिन हुआ सम्पन्न

चकिया(मीडिया टाइम्स)। शनिवार को ग्राम सभा भरेहटा कला में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का चौथा दिन रहा। सर्वप्रथम स्वयंसेवकों ने शिविर परिसर में झाड़ू लगाकर साफ सफाई किया। फिर उन्हें निर्देश दिया गया कि नशे की लत के खिलाफ नशा मुक्ति अभियान के तहत एक रैली निकाली जाएगी और घर-घर जाकर नशे के दुष्परिणामों के बारे में लोगों को बताया जाएगा। इसका स्वयंसेवकों ने अक्षर से पालन किया। पूरे गांव में नारों की आवाज गूंजी। जिसके बोल इस प्रकार हैं-

1- जो होगा नशे का आदि उसके जीवन की होगी बर्बादी।

 2-  एक दो एक दो,  नशे की लत छोड़ दो।

3- काम का ना काज का, यह नशा है दुश्मन जान का। आज स्वयंसेवकों को अलग तरह का टास्क दिया गया कि आप लोग स्थानीय परिसर के छात्र छात्राओं को ट्यूशन की तरह पढ़ाएंगे। 

सभी स्वयंसेवकों ने एक-एक घंटे बच्चों को पढ़ाया। फिर मूल्यांकन कर यह जानने का प्रयास किया गया कि छात्र-छात्राओं ने क्या-क्या सीखा। आज पिछले दिन निर्मित क्यारी में पौधरोपण का दिन था। सभी स्वयंसेवकों ने कम से कम एक एक पौधे फूल और सजावट के लगाए। स्थानीयजन एवं ग्राम प्रधान,  प्रधानाध्यापक द्वारा भी एक एक पेड़ लगाए गए। वन विभाग चकिया रेंज के सौजन्य से दो ट्री गार्ड और विविध प्रकार के पौधे उपलब्ध कराए गए। जो विद्यालय परिसर में लगाए गए। अतिथि वक्ता के रूप में आज हमारे बीच कंपोजिट विद्यालय विजय पुरवा सिकंदरपुर चकिया के प्रिंसिपल विजय कुमार विश्वकर्मा जी रहे। जो बीआरसी चकिया ब्लाक में प्राथमिक उपचार के ट्रेनर भी हैं । 

आपने बताया कि विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में हमें किस प्रकार प्राथमिक उपचार करके प्रभावित व्यक्ति को राहत दिलाया जा सकता है। उस में हमारी भूमिका/ स्वयं सेवकों की भूमिका क्या हो सकती है उसके लिए प्रशिक्षित किया।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad