पाँच दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन उमड़े श्रद्धालु - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Sunday, April 2, 2023

पाँच दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन उमड़े श्रद्धालु

बबुरी(मीडिया टाइम्स)। स्थानीय क्षेत्र के हसनपुर ग्राम सभा  कम्हरियॉ में  श्रीमद् भागवत कथा का दूसरा दिवस रहा। कथावाचक व्यास गणेश दुबे ने श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से भगवान श्रीराम के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए बहुत ही रोचक ढंग से राम नाम रूपी बूटी बांटने का काम किया। कथावाचिक ने संगीतमय सत्संग के माध्यम से गौ सेवा एवं मानव सेवा के प्रति जागृति लाने का भी प्रयास किया।कथावाचिक ने इस श्रीराम कथा को उसके मर्म के साथ प्रस्तुत किया। 



रविवार को कथा के विश्राम दिवस में सुंदरकाण्ड का वर्णन करते हुए उन्होंने लंका दर्शन आदि घटनाओं का विस्तृत वर्णन किया। इसके साथ ही उन्होंने भगवान श्री राम द्वारा रावण वध एवं प्रभु श्रीराम के अयोध्या के राजसिंहासन पर आरूढ़ होने का सुंदर वर्णन किया। समिति के मुख्य आयोजक बृजराज व प्रभुनारायण मिश्रा ने  कथा के रहस्य को व्यक्त करते हुए कहा कि सुंदरकांड मानस का सुंदर भाग है। आज समाज में सुंदरकांड के पाठ का प्रचलन है, इसलिए किसी ग्रंथ के किसी विशेष भाग के पठन को परंपरा बनाने का अर्थ है कि हम उस भाग को बार-बार पढ़ें और अपने आचरण में उतार लें। मात्र पढ़ने से कल्याण नहीं हो सकता। जैसे एक रोगी डॉक्टर से दवा लेकर आए, डॉक्टर दवा का पर्चा लिखकर दे दें, रोगी उस पर्चे को घर लेकर आए और उसे आदर से बार-बार पढ़े,तो उसका कल्याण नहीं हो सकता, स्वास्थ्य के लिए पर्चे पर लिखी दवा का सेवन करना आवश्यक है। 

इस कार्यक्रम में चन्द्र भूषण मिश्रा, विजय कुमार प्रधान प्रतिनिधि, रामडीहल, चरन यादव, शैलेश, रमाशंकर,होरी यादव इत्यादि लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad