परियोजनाओं हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही के संबंध में जिलाधिकारी ने की बैठक, विभिन्न रियोजनाओं हेतु आवश्यक भूमि अधिग्रहण के लिए त्वरित गति से कार्यवाही सुनिश्चित हो- जिलाधिकारी - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Monday, April 3, 2023

परियोजनाओं हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही के संबंध में जिलाधिकारी ने की बैठक, विभिन्न रियोजनाओं हेतु आवश्यक भूमि अधिग्रहण के लिए त्वरित गति से कार्यवाही सुनिश्चित हो- जिलाधिकारी

चंदौली। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में भूमि अधिग्रहण से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में विभिन्न परियोजनाओं हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। काश्तकारों को मुआवजों का भुगतान नियमानुसार त्वरित गति से कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर एवं सेतु निगम के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट परियोजनाओ हेतु जहाँ भूमि चिन्हित कर ली गई है उस पर तत्काल कार्य प्रारंभ करा दिया जाए। जिन रेलवे ऊपरगामी परियोजनाओं पर निर्माण कार्य चल रहा है, उसे तीव्र गति से कार्य कराते हुए पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान कार्यदाई संस्था सेतु निगम के अभियंता ने बताया कि परियोजना के 6 आरओबी हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही गतिमान है। रेलवे क्रासिंग सं0 70 एवं 78 पर कार्य चल रहा है। सैयदराजा में निर्माणाधीन आरओबी सं0 72 पर कार्य तेजी से चल रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त आर ओ बी के अवशेष कार्यों को माह मई तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने डीएफसीसी के अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि परियोजनाओं हेतु जहां जहां भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की जा रही है, उस पर तत्काल कार्य प्रारंभ करा दिया जाए। 

बैठक के दौरान समाज कल्याण विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों में डॉ अंबेडकर उत्सव धाम हेतु सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए जिन-जिन ग्राम पंचायतों में अभी तक भूमि नही मिली है, संबंधित उप जिलाधिकारीगण/तहसीलदारगण उन ग्राम पंचायतों में अविलंब भूमि चिन्हित कर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार होमियोपैथिक स्वास्थ्य केंद्रों/अस्पताल, चकिया में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हेतु आवश्यक भूमि की उपलब्धता हेतु आवश्यक कार्यवाही अविलंब किए जाने के निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन परियोजना हेतु जिन ग्राम पंचायतों में अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई है तत्काल आवश्यक कार्रवाई करते हुए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर कार्य प्रारंभ करा दिया जाए। 


इसी प्रकार चिकित्सा विभाग, पुलिस विभाग, अभियोजन विभाग, न्याय आदि विभागों हेतु आवश्यक भूमि अधिग्रहण में तेजी लाते हुए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  

इसी प्रकार एन एच-2, रिंग रोड, एन0एच0 29 , भारत माला, एन एच 24 आदि परियोजनाओं हेतु आवश्यक भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही तेजी से कराए जाने के निर्देश दिये। उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि काश्तकारों के मुआवजो का भुगतान नियमानुसार तेजी से कराया जाए। भूमि अधिग्रहण से संबंधित लंबित पत्रावलियों का निस्तारण त्वरित गति से कराते हुए भूमि अधिग्रहण में अपेक्षित प्रगति लाया जाना सुनिश्चित हो। 

इस अवसर पर मुख्यचिकित्साधिकारी, डीएफ सीसीआईएल के अधिकारी संबंधित उपजिलाधिकारी/तहसीलदारगण, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सेतु निगम, जल निगम के अभियंता सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad