जिले में शुरू हुआ “दस्तक” अभियान,घर-घर जायेंगी आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, डीएम ने की अंतर्विभागीय बैठक,अभियान को सफल बनाने का दिया निर्देश - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Monday, July 17, 2023

जिले में शुरू हुआ “दस्तक” अभियान,घर-घर जायेंगी आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, डीएम ने की अंतर्विभागीय बैठक,अभियान को सफल बनाने का दिया निर्देश

चंदौली। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जिले में सोमवार से ‘दस्तक’ अभियान शुरू हो गया। दस्तक अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगो को संचारी रोग से बचाव व उपचार के बारे में जागरूक करेंगी।


 

अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी निखिल टी फूंडे की ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की जिसमें विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान से संबंधित सभी विभाग के अधिकारी शामिल थे। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान” में सम्मिलित सभी विभाग आपस में समन्वय रखते हुए इसे सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य किया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी के साथ समन्वय बना कर जिले के ब्लॉक में हो रहें साफ-सफाई, छिड़काव का कार्य पर निगरानी रखें। किसानों की गोष्ठियों, सुकर पालकों के संवेदीकरण, कुपोषित बच्चों के चिन्हिकरण तथा शिक्षा विभाग के कार्यों निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि आज से शुरू हुए दस्तक अभियान के दौरान प्रचार-प्रसार सामाग्री जन प्रतिनिधियों को ग्राम स्तर,पंचायत स्तर एवं नगर पालिका को भी उपलब्ध कराये जाये।


 

  डीएम ने नगरीय निकाय के अधिशासी अधिकारियों को नालियों कि साफ-सफाई, कचरा का निस्तार एवं दवा का छिड़काव,ब्लीचिंग तथा फांगिग का कराने का निर्देश दिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने बताया कि पंचायती राज विभाग की तरफ से झाड़ियों की कटाई जिले के 60 प्रतिशत के सापेक्ष 64 हुई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में नालियों की सफाई 78% सापेक्ष 79%किया गया है। रुके हुये पानी का निस्तारण 57%के सापेक्ष 59% हुआ है एवं उथले हैण्ड पप्प और अन्य स्त्रोत से पीने के पानी 19%के  सापेक्ष 05 सुगम हुए हैं। स्कूल में बच्चों को मच्छर जनित बीमारी एवं संचारी रोग के सबंध में शिक्षकों के माध्यम से जागरूकता अभियान जिले स्तर पर 90%के सापेक्ष 85% किया गया है। शौचालय प्रयोग 94%के सापेक्ष 93% हुये है। चूहा नियंत्रण 54% के सापेक्ष 57% जिले स्तर पर किया गया। अर्बन नगरीय क्षेत्र में नालियों की सफाई जिला स्तर पर 85%सापेक्ष 85% सपूर्ण किया गया। साथ ही जिले स्तर पर फांगिग 49% के सापेक्ष 76% है और नालियों में छिड़काव 43% के सापेक्ष 76% है।

जिला मलेरिया अधियाकरी पी के शुक्ला ने बताया कि आज से जिले में दस्तक अभियान कि शुरुआत कि गयी है। जिसमें कुल 1901 आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी सम्मिलित करते हुए टीम माइक्रोप्लाान के अनुसार घर-घर जाकर लोगो को संचारी रोग से बचाव के बारे में जागरूक करेगी। जिसमें बुखार रोगियो, कुपोषित बच्चो, क्षय रोगियो, फाइलेरिया, कालाजार,कुष्ठ रोगियों का चिन्हिकरण करते हुए,उनकी लाइन लिस्ट तैयार करेंगी। वेक्टर जनित रोगों, जल जनित रोंगों तथा उष्ण मौसम से सम्बन्धित रोगो की रोकथाम एवं नियंत्रण गतिविधियों के लिए ब्लाक तथा पंचायत/ग्राम स्तरों पर विभिन्न विभागों के बीच समन्वय के साथ स्वास्थ्य विभाग नोडल का कार्य करेगा। आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान डायरिया से बचाव के लिए जिंक टैबलेट, ओआरएस पैकेट, पानी के विसंक्रमण के लिए क्लोरिन टैबलेट साथ रखेगी व वितरण करेगी। मच्छरो के प्रजनन श्रोतो को नष्ट करायेगी। प्रचार प्रसार के लिए बैनर, पोस्टर, पम्पलेट, स्टीकर का गांवो में प्रयोग किया जाएगा।

बैठक में चिकित्सा विभाग के समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी, मलेरिया अधिकारी पीके शुक्ला,सहायक मलेरिया अधिकारी राजीव सिंह, डब्लूएचओ,यूनिसेफ एवं अन्य समन्वयक विभाग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad