महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क का हुआ अयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Thursday, August 24, 2023

महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क का हुआ अयोजन

 चकिया ( मीडिया टाइम्स )। दिनांक 24 -8 -2023 को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क और ब्लॉक संसाधन केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में ब्लॉक संसाधन केन्द्र  चकिया के सभागार मे सभी विद्यालय  को प्रबंध समिति टूल किट पर प्रशिक्षण किया गया।






जिसमें 60 विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं एसएमसी सदस्यों को बाल श्रम रोकथाम एवं मानव तस्करी रोकथाम तथा बच्चों के नामांकन, बच्चों का विद्यालय में ठहराव,  डीबीटी का सही उपयोग कैसे करें तथा विद्यालय मे बच्चों को ना आने पर एसएमसी सदस्य उनके अभिभावकों से मिलकर ना आने का कारण पता करें। जिससे पता चले कि बच्चा किस हालत में है ताकि उसका समाधान किया जा सके। 



अगर बच्चा दूसरे जिले में माता पिता  के साथ काम करने जा रहा है या प्रवासन कर रहा है तो शारदा योजना के अंतर्गत प्रधानाध्यापक से मिलकर वहां के प्रधानाध्यापक के लिए पत्र लेकर शिक्षा जारी करवा सकता है। 

जिससे बच्चा बाल श्रम करने  से बच सके। तथा बच्चों के माता-पिता को हमेशा प्रबंध समिति में शामिल किया जाये। उन्हें बोलने का मौका दिया जायेऔर टूलकिट की समझ भी विकसित किया जाये कार्यक्रम की अध्यक्षता खण्ड शिक्षा अधिकारी  रामटहल जी के द्वारा किया गया।

संस्था के गणेश प्रसाद  विश्वकर्मा ने विद्यालय प्रबंधन समिति टूलकिट पर प्रशिक्षण दिये और उसके महत्व पर भी चर्चा किये। इस कार्यक्रम के दौरान चकिया ब्लॉक के सभी अध्यापक रहे और संस्था के कार्यकर्ता अशोक, जितेन्द्र, रीता उपस्थिति रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad