स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर विविध कार्यक्रम के पश्चात पांच दिवसीय शिविर का समापन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Saturday, November 4, 2023

स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर विविध कार्यक्रम के पश्चात पांच दिवसीय शिविर का समापन

सैयदराजा ( मीडिया टाइम्स )। नगर पंचायत स्थित नेशनल इण्टर कालेज में आयोजित पाँच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का भव्य समापन हुआ।



 उल्लेखनीय रहे कि विद्यालयों में पठन-पाठन के साथ-साथ पाठ्य सहगामी क्रियाएं जैसे स्काउट गाइड, खेलकूद, निबंध,कला, भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिताएँ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। इसी दिशा में नेशनल इण्टर कालेज में बच्चों को शिक्षा के साथ दीक्षा प्रदान करने के लिए स्काउट गाइड के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनपद चंदौली के प्रशिक्षक महेंद्र कुमार, धर्मेंद्र कुमार तथा पूजा के द्वारा विद्यालय के छात्र/ छात्राओं को इस स्काउट गाइड की विभिन्न विधाओं में पारंगत किया गया।

कार्यक्रम के पांचवें दिन समापन की अवसर पर स्काउट गाइड के बच्चों के द्वारा विभिन्न टोलियों में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। 

साथ ही बच्चों की विभिन्न टोलियों जैसे अब्दुल कलाम टोली, सरदार वल्लभभाई पटेल टोली ,मोर टोली, रावण टोली, चंद्रशेखर आजाद टोली, रानी लक्ष्मीबाई टोली आदि समूह ने टेंट का निर्माण, गांठ बांधना, विशेष परिस्थितियों में घरेलू आवश्यकता के कूड़ेदान, जूता स्टैंड, बर्तन स्टैंड आदि व्यवस्था को निर्मित करने का प्रदर्शन किया ।स्काउट गाइड की विधा में बच्चों को विशेष परिस्थिति व संकट की परिस्थितियों में आत्म सेवा, दूसरों की सेवा तथा समाज सेवा हेतु प्रशिक्षित किया जाता है। स्काउट गाइड के इस विद्या का मूल मंत्र 3D है जिसका तात्पर्य है ड्यूटी टू नेशन, ड्यूटी टू अदर और ड्यूटी टू सेल्फ अर्थात देश की सेवा दूसरों की सेवा एवं स्वयं की सेवा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय के प्रबंधक अवध बिहारी सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में बरहनी प्रधानाचार्य संजय सिंह, दशरथ चौधरी तथा विद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य अनिल कुमार सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड की स्थापना लार्ड बेडेन पावेल के द्वारा की गई थी। जिसे स्वतंत्रता के बाद भारत में मदन मोहन मालवीय, हृदयनाथ कुंजरू आदि महापुरुषों के सहयोग से स्थापित किया गया। इस कार्यक्रम के द्वारा बच्चों को बहुमुखी विकास हेतु अवसर मिलता है।

इससे बच्चे अपने व्यक्तित्व का निखार लाते हुए देश के सुयोग्य नागरिक तथा समाज के एक सच्चे नागरिक के रूप में उभरते हैं। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक तथा स्काउट गाइड के जिला प्रशिक्षण प्रवक्ता रजनीश ,मारकण्डेय प्रसाद, उमेश तिवारी ,अजय झाॅ ,सुनील यादव ,रजत कुमार, योगेश कुमार, रंजीत कुमार,अमित कुमार ,दीनबंधु, देवपति, साचू प्रसाद ,ओमप्रकाश, सतीश तिवारी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया,  कार्यक्रम का संचालन रजनीश सिंह के द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad