राशन कार्डधारकों का सत्यापन शुरु नवंबर तक चलेगा सत्यापन का काम - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, November 14, 2023

राशन कार्डधारकों का सत्यापन शुरु नवंबर तक चलेगा सत्यापन का काम

चंदौली ( मीडिया टाइम्स )। जिले में एक बार फिर से राशन कार्डधारकों का सत्यापन करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। पात्रों को योजना का लाभ दिलाने व अपात्रों का नाम सूची से बाहर किए जाने के लिए शासन के दिशा निर्देशानुसार एक नवंबर से सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं।



इसके लिए तेजी से अभियान चलाकर इस माह तक काम पूरा किया जाना है, क्योंकि कई लोग अपात्र होने के बावजूद पात्रता सूची में नाम शामिल कराकर कोटे से खाद्यान्न ले रहे हैं। अब ऐसे कार्डधारक योजना का गलत तरीके से लाभ नहीं उठा सकेंगे। शासन ने सभी राशनकार्डधारकों का स्थलीय सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया सरकार की मंशा के आधार पर निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इस पर काम चल रहा है। चंदौली जिले में एक बार फिर से राशन कार्डधारकों का सत्यापन हो रहा है । 30 नवंबर तक सत्यापन का कार्य पूरा करा लेने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, शिकायत सामने आ रही थी कि कुछ अपात्र लोग भी राशनकार्ड बनवाकर कोटे से खाद्यान्न ले रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग हैं जो पात्र हैं लेकिन योजना का लाभ नहीं मिल रहा। इन्हीं सबको लेकर जांच का निर्णय हुआ है। 


जिला पूर्ति कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार, जनपद में सस्ते गल्ले की 865 दुकानें हैं। इनमें नगरीय क्षेत्र में 68 व ग्रामीण क्षेत्र में 797 दुकानें संचालित हैं। यहां से तीन लाख 51 हजार 367 राशन कार्डधारक जुड़े हैं। 



एक नवंबर से इनके सत्यापन का काम शुरू करा दिया गया है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव, जबकि शहरी क्षेत्रों में नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी जांच कराएंगे। एक माह में सत्यापन पूर्ण कर रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। इसके बाद शासन इस पर फैसला लेगा। ऐसे लोग होंगे अपात्र।

बताया जा रहा है कि जिन लोगों के पास चार पहिया वाहन होंगे, पांच केवीए का जनरेटर होगा, ट्रैक्टर होगा, पांच एकड़ भूमि होगी, सरकारी नौकरी में कर दाता पात्रता की श्रेणी में होगा। ऐसे सभी लोगों को पात्रता सूची से बाहर कर दिया जाएगा व पात्रों को उनके स्थान पर सूची में रखा जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad