समस्या का हल हिंसा नहीं बल्कि प्यार, नौगढ़ क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता में युवाओं से बोले पुलिस अधीक्षक - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Saturday, December 16, 2023

समस्या का हल हिंसा नहीं बल्कि प्यार, नौगढ़ क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता में युवाओं से बोले पुलिस अधीक्षक

 सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक व राजनैतिक क्षेत्र में विकास को किया प्रेरित,कम्यूनिटी पुलिसिंग के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता,क्रिकेट प्रतियोगिता में पुलिस अधीक्षक ने युवाओं को दी क्रिकेट किट



चन्दौली। किसी भी समस्या का हल कभी भी हिंसा या हथियार से नहीं हो सकता है। क्या चुना था हमनें, क्या पाया उससे और क्या दिया या देंगे अपने आने वाली पीढ़ी, समाज और बच्चों को ? यह विचार करें तो न हम जलेंगें और न ही अपने परिवार व बच्चों के भविष्य को जलने देंगे। यह बात जनपद चन्दौली के पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार ने शनिवार को युवाओं को संबोधित करते हुए कही।



वह नौगढ़ क्षेत्र में आयोजित हो रही क्रिकेट प्रतियोगिता में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार ने कहा कि यह क्षेत्र काफी समय से नक्सल प्रभावित रहा है। लम्बे समय से नक्सलवाद से पीड़ित रहने के कारण इस विचारधारा ने युवाओं को गलत रास्ते पर चलने के लिए अग्रसर किया, वहीं दूसरी ओर समाज में हो रहे विकास व अन्य कल्याणकारी योजनाओं से दूर रखा। गरीबी, रोजगार के अभाव तथा नक्सली हिंसा से यहां के युवाओं में आत्मविश्वास की कमी, नकरात्मक कुण्ठायें पनपी व ये लोग समाज की विकासशील एवं मुख्य धारा से जुड़ने से वंचित रह गये। 



कहा  कि हमारा यह क्षेत्र पिछले कई वर्षों से नक्सल प्रभावित रहा है। कारण कुछ भी रहा हो लेकिन पीछे मुड़कर देखने पर हम आज अपने आपको विकास, समाज, शिक्षा आदि में कितना पीछे पाते हैं इसी नक्सलवाद ने हमारे युवाओं की विचारधारा को प्रभावित करके गलत रास्तों पर चलने के लिए अग्रसर किया था तथा नकारात्मक विचारों को पैदा किया था । जिसका परिणाम यह रहा कि हम अपने आपको सामाजिक विकास एवं मुख्यधारा से जोड़ पाने से वंचित रह गए।



पुलिस अधीक्षक चन्दौली  डॉ अनिल कुमार की अगुवाई में आयोजित की गई क्रिकेट प्रतियोगिता में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे, अपर पुलिस अधीक्षक अप0 द्वारा ग्राम के बुजुर्गो को मैदान में आमंत्रित कर मैदान में युवाओ को क्रिकेट किट भेंटकर मैच का शुभारंभ करवाया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना नौगढ़ क्षेत्र बेहतर कम्यूनिटी पुलिसिंग हेतु क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिससे बेहतर पुलिसिंग के साथ लोगों से जुड़ने और समस्या दूर करने का मौका मिला।



 अधिकारियों ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी टीमों को बधाई दी। गौरतलब है कि कम्यूनिटी पुलिसिंग के तहत नक्सल प्रभावित ग्रामों में विभिन्न खेल प्रतियोगिता का आयोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर, शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों को हर संभव मदद किया जा रहा है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad