सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चकिया चंदौली में महाविद्यालय, सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, March 13, 2024

सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चकिया चंदौली में महाविद्यालय, सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का आयोजन

चकिया ( मीडिया टाइम्स )। दिनांक 13.03.2024 को सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चकिया चंदौली में

 महाविद्यालय की संरक्षिका प्रो संगीता सिन्हा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एक के कार्यक्रम प्रभारी डॉ सुरेन्द्र कुमार सिंह और द्वितीय इकाई के कार्यक्रम प्रभारी डॉ कलावती के संयोक्तव में सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का आयोजन प्राथमिक विद्यालय मुहम्मदाबाद और ग्राम पंचायत शेरपुर गांव के मलिन बस्तियों में आयोजित किया गया। 

इस आयोजन में स्वयं सेवक सदस्यों द्वारा नित्य क्रियाकलाप के अंतर्गत शिविर स्थल पर श्रम दान के माध्यम से साफ सुथरा कार्यक्रम, दर्री, मेजपोस,बैनर तथा पोस्टर आदि को सुव्यवस्थित किया। तत्पश्चात कार्यक्रम प्रभारी,स्वयं सेवक एवम् सेविकाओं द्वारा माता सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पर्पित किया गया। 

फिर कार्यक्रम प्रभारी डॉ सुरेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा स्वयं सेवक और सेविकाओ को स्वास्थ्य,नशा मुक्ति और स्वच्छता अभियान पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए कहा स्वास्थ्य जीवन को बेहतर करने के लिए संतुलित पोषण पर ध्यान देना जरूरी है एवम् बेहतर समाज को निर्मित करने के लिए युवाओं को मादक पदार्थों से दूरी बनाना तथा बीमारियों से बचने के लिए अपने आसपास स्वच्छता संबंधित कार्य सम्पन्न करना अत्यंत आवश्यक है। इसके उपरांत दोनो इकाई के स्वयं सेवक सदस्यों द्वारा मोहम्मदाबाद और शेरपुर के मलिन बस्तियों में साफ सफाई अभियान जोरदार ढंग से  किया गया एवम् स्वयं सेवक और सेविकाओं द्वारा मोहम्मदाबाद और शेरपुर गांव में रैली निकालकर पोस्टर और स्लोगन के माध्यम से स्वच्छता ,स्वास्थ्य और नशा उन्मूलन अभियान चलाया गया...

 अपराह्न बेला के बौद्धिक संगोष्ठी में शारीरिक शिक्षा के वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर डॉ सरवन कुमार यादव ने स्वास्थ्य को उत्तम बनाने में योग और आसन के महत्व पर प्रकाश डाला। 

अपने वक्तव्य में कहा कि हम सभी योग के माध्यम से अपने ध्यान को एकाग्रचित करने का सर्वोत्तम उपाय होता है, जिससे शारीरिक, मानसिक एवम् नैतिक रूप से स्वास्थ्यता महसूस होता है। इसी तरह प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, वज्रासन, मंडूकासन, वृक्षासन आदि आसनों का दैनिक रूप से उपयोग की विधा से परिचित स्वयंसेवकों को कराया। फिर स्वयं सेवक सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस कार्यक्रम में डॉ संतोष कुमार यादव, डॉ शमशेर बहादुर एवम् श्री विश्व प्रकाश शुक्ल सहित प्राध्यापक एवम् कर्मचारी गण सहित स्वयं सेवक सदस्यों उपस्थित रहे।

इस ग्रुप में सभी सम्मानित प्रकाशक बंधु उक्त सूचना को प्रकाशित करने का कष्ट करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad