बच्चों में नशीली दवाओं व मादक द्रव्यों के सेवन और अवैध तस्करी की रोकथाम पर रणनीति, क्रियान्वयन, चुनौतियों पर चर्चा - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Monday, March 20, 2023

बच्चों में नशीली दवाओं व मादक द्रव्यों के सेवन और अवैध तस्करी की रोकथाम पर रणनीति, क्रियान्वयन, चुनौतियों पर चर्चा

समाज को नशा मुक्त करने हेतु सजग प्रहरी की भूमिका निभा रही प्रशासन, सभी का सहयोग आवश्यक-डीएम

चंदौली(मीडिया टाइम्स)। जिलाधिकारी श्री निखिल टी फुडे की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ। जिलाधिकारी के द्वारा एक युद्ध नशे के विरुद्ध को एक अभियान के रूप में चलाने हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा सभी विद्यालयों, कॉलेजों व महाविद्यालयों में प्रहरी क्लब का गठन किया जाए। इसकी भी जांच करा ली जाए कि विद्यालय, महाविद्यालय परिसर से कम से कम 100 मीटर की परिधि में कोई तंबाकू अथवा स्वापक पदार्थ या शराब की दुकान न हो। सभी सार्वजनिक स्थानों पर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मादक एवं स्वापक पदार्थ न विक्रय किए जाय के संबंध में प्रचार-प्रसार के साथ यदि कोई दुकानदार इसमें संलिप्त पाया जाए अथवा बच्चों को INHALANT का विक्रय करता पाया जाए तो उसके विरुद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने कहा यदि पुलिस के माध्यम से 18 वर्ष से कम बच्चों को NDPS या संबंधित धाराओं में रिमांड लिया गया हो तो इसकी सूचना को भी निर्धारित प्रारूप में शामिल किया जाए। जनपद में नशा मुक्ति केन्द्र को मान्यता प्रदान किए जाने हेतु स्वैच्छिक संस्थाओं तथा एनजीओ के माध्यम से मान्यता प्राप्त नशा मुक्ति केन्द्र खोले जाने हेतु प्रस्ताव आमंत्रित किए जाए। नशा मुक्ति हेतु जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के साथ प्रत्येक माह इसकी बैठक आयोजित किया जाए। 


 बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, क्षेत्राधिकारी लाइन, जिला प्रोबेशन अधिकारी, बाल कल्याण समिति, औषधि नियंत्रक, जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रतिनिधि, जिला आबकारी अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad