राष्ट्रीय पोषण माह अभियान का हुआ आगाज़, तीन अप्रैल तक चलेगा पखवाड़ा - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, March 21, 2023

राष्ट्रीय पोषण माह अभियान का हुआ आगाज़, तीन अप्रैल तक चलेगा पखवाड़ा

चंदौली ( मीडिया टाइम्स )। परियोजना निदेशक सुशील कुमार ने विकास भवन सभागार में मंगलवार को पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ किया। 



इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने जन जागरण अभियान की रैली भी निकाली। रैली को परियोजना निदेशक सुशील कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के अंतर्गत चलने वाला यह पखवाड़ा 3 अप्रैल तक चलेगा।

पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर पोषण गोष्ठी आयोजित हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, आजीविका मिशन विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी सहित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी मुख्य सेविकाएं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां लाभार्थियों के परिजन भी उपस्थित रहे।



जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी ने बताया कि पोषण पखवाड़ा पखवाड़े में मुख्य रूप से मोटे अनाज के उपयोग करने पर चर्चा हुई। इस वर्ष 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से "अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष" घोषित किया गया है| इस दृष्टि से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न विभागों के माध्यम से मोटे अनाज के बारे में लाभ एवं जागरूकता और उपयोग के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस पखवाड़े के तीन प्रमुख थीम है- जिसमें मोटे अनाज की उपयोग के साथ साथ स्वस्थ बालक -बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाना है तथा सक्षम आंगनबाड़ी केंद्र कार्यक्रम के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को हर तरह से सक्षम बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा है|

बाल विकास परियोजना अधिकारी बरहनी के राम प्रकाश मौर्य ने बताया कि जनपद के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण पखवाड़ा में आयोजित कर  स्वास्थ्य बालक बालिका स्पर्धा में 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चों की लंबाई व वजन पोषण ट्रेकर पर फीड कराया जायेगा| मोटा अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी व सवा और कादों से मिलने वाले भरपूर पोषण जैसे-प्रोटीन, फाइवर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन बी पोषक तत्व पाये जाते हैं| जो बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है| ब्लाक स्तर के सभी केन्द्रों पर स्थानीय साग सब्जियों को आहार में शामिल करने के लिए, जागरूकता शिविर के आयोजन किया जाएगा | स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा कार्यक्रम का आयोजन कर विजेता बच्चे के माता पिता को प्रमाण पत्र व पुरस्कार दिया जाएगा|

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad