जिले की तीन स्वास्थ्य इकाइयों को मिला “कायाकल्प अवार्ड”,सीएचसी नौगढ़, सकलडीहा व धानापुर अवार्ड से हुये सम्मानित,बेहतर सुविधाएं,स्वच्छता व अन्य सेवाएं देने में अव्वल होने पर मिला सम्मान- सीएमओ - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Friday, April 28, 2023

जिले की तीन स्वास्थ्य इकाइयों को मिला “कायाकल्प अवार्ड”,सीएचसी नौगढ़, सकलडीहा व धानापुर अवार्ड से हुये सम्मानित,बेहतर सुविधाएं,स्वच्छता व अन्य सेवाएं देने में अव्वल होने पर मिला सम्मान- सीएमओ

चंदौली। जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्र को कायाकल्प अवार्ड मिला है। इन स्वास्थ्य इकाइयों में नौगढ़, सकलडीहां व धानापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शामिल हैं। इनमें नौगढ़ को जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त हुए है। इस सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग में काफी खुशी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने इस सफलता के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है और उम्मीद जताया है कि वे भविष्य में भी इसी तरह का बेहतर प्रयास करते हुए जिले का गौरव बढ़ायेंगे।

सीएमओ डॉ वाई के राय ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड पाने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नौगढ़ को सर्वाधिक 92.29 अंक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सकलडीहां को 72.42 अंक के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धानापुर को 71.57 अंक प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं एवं स्वच्छता व अन्य सभी सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य केन्द्रों को कायाकल्प  अवार्ड प्रदान किया जाता है। जिले को मिला यह सम्मान सभी स्वास्थ्यकर्मियों के टीमवर्क का परिणाम है जिसने हमें सफलता दिलायी है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरबी शरण ने कहा कि जिले के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वित्तीय वर्ष 2022-23 के कायाकल्प पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रखरखाव, स्वच्छता, जल संरक्षण के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के क्षेत्र में भी बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है। शासन की ओर से हर वर्ष कायाकल्प योजनानुसार पुरस्कार प्रदान करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से सर्वेक्षण किया जाता है। इसके तहत सकलडीहा नौगढ़ और धानापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन कायाकल्प अवार्ड के लिए किया गया। उनको अब एक-एक लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

डॉ आर बी शरण ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्रों का नामांकन आंतरिक,सहकर्मी एवं बाहरी मूल्यांकन के अंतर्गत तीन चरणों में किया गया।बइन चरणों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता को बढ़ावा देने पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया गया। उन्होंने बताया कि नियमित अनुश्रवण के पश्चात मरीजों और तीमारदारों की सुविधा और अस्पताल परिसर के सौन्दर्यीकरण के साथ अन्य विकासपरक कार्य लगातार कराये जा रहे हैं। जिस कारण जनपद के चयनित तीन अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हम इन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही अन्य स्वास्थ्य इकाइयों को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे जिससे वे भी भविष्य में इस तरह के सम्मान प्राप्त करते रहें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धानापुर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ जेपी गुप्ता ने कहा कि इस सम्मान के लिए केंद्र के सभी कर्मचारियों का सहयोग शामिल है| अवार्ड से प्राप्त प्रोत्साहन राशि से केंद्र को और बेहतर बनाया जाएगा| जिससे जनसमुदाय को अधिक से अधिक अच्छी चिकित्सकीय सेवा दी जा सकें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad