ब्लास्ट कूप खुदाई के दौरान एक मजदूर की मौत दो गंभीर, इनसेट खनन विभाग की अनुमति के बगैर अप्रशिक्षित कर रहे हैं ब्लास्ट - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, May 3, 2023

ब्लास्ट कूप खुदाई के दौरान एक मजदूर की मौत दो गंभीर, इनसेट खनन विभाग की अनुमति के बगैर अप्रशिक्षित कर रहे हैं ब्लास्ट

नौगढ (मीडिया टाइम्स)। थाना क्षेत्र के अमदहां चरनपुर गांव के सीवान मे ब्लास्ट कूप खुदाई के दौरान मंगलवार को सायंकाल मिट्टी का टीला ढह जाने से 3 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये।

जिनका ईलाज के लिए ठेकेदार ने एक निजी चिकित्सालय मे भर्ती कराया। जहां पर चिकित्सकों ने शिवकुमार 16 वर्ष को मृत घोषित कर दिया।



बुद्धवार को घर पर शव पहुंचते ही कोहराम मच गया।

वहीं घनश्याम 50 व अशोक 45 वर्ष सभी निवासी ग्राम अमदहां चरनपुर का ईलाज जारी है।

सूचना के आधार पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही कर पोष्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया।

इस बारे में बताया जाता है कि

ब्लास्ट कूप योजनान्तर्गत लघु सिंचाई विभाग से चट्टानी क्षेत्र में ब्लास्ट कूप की खुदाई का कार्य जोरों पर कराया जा रहा है।

      जिसमें ठेकेदार की ब्याप्त मनमानी से निर्धारित नियमों का पालन एक दम नहीं किया जाता है।

    मृतक शिवकुमार के पिता धर्मेंद्र निवासी ग्राम अमदहां चरनपुर ने थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया है कि करीब 25 फीट गहराई तक खुदे ब्लास्ट कूप की मिट्टी हाईडा् मशीन से निकाले जाने के दौरान श्रमिक शिवकुमार घनश्याम व अशोक कुआं मे नीचे कार्य कर रहे थे।

   उसी समय अचानक मिट्टी का टीला भरभराकर गिर गया।

    जिसमें सभी मजदूर दब गए।

      आनन फानन में हाईडा् मशीन के सहयोग से मिट्टी हटाकर सभी श्रमिकों को बाहर निकाल कर निजी अस्पताल ले जाया गया।जहां पर चिकित्सकों ने शिवकुमार को मृत घोषित कर दिया।  

थानाध्यक्ष अतुल प्रजापति ने बताया कि तहरीर के आधार पर कूप खनन कार्य की देखरेख करने वाला राजकुमार पुत्र इन्द्रजीत निवासी ग्राम अमदहां चरनपुर थाना नौगढ व संबंधित ठेकेदार नाम पता अज्ञात के विरुद्ध धारा 304 ए के तहत मुकदमा दर्ज कर शव का पंचनामा भरकर पोष्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है।

इनसेट। नियमों के विरुद्ध हो रही है ब्लास्ट कूप की खुदाई।

इनसेट खनन विभाग की अनुमति के बगैर अप्रशिक्षित कर रहे हैं ब्लास्ट कूपों मे विस्फोटक सामग्री का उपयोग से पत्थर की तुडा़ई।

इत्यादि से संबंधित विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर पर तहसील प्रसासन अमल किया होता तो शायद इस तरह की ह्दय विदारक घटना घटित नहीं हो पाती।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad