मलेरिया से निपटने के लिए माह भर चलेगा अभियान,जनसमुदाय की सतर्कता व जागरूकता से होगा बीमारी पर काबू – सीएमओ - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Thursday, June 1, 2023

मलेरिया से निपटने के लिए माह भर चलेगा अभियान,जनसमुदाय की सतर्कता व जागरूकता से होगा बीमारी पर काबू – सीएमओ

 

चन्दौली। 01 जून 2023। स्वास्थ्य विभाग मलेरिया निपटने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है। जिले में वृहस्पतिवार से मलेरिया रोधी माह का अभियान शुरू हुआ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यलय सभागर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने मलेरिया माह का शुभारंभ एवं गोष्ठी का आयोजन किया| 

उन्होंने बताया कि 1 से 30 जून तक मलेरिया रोधी माह मनाया जाएगा। इस अभियान के तहत जनमानस में मलेरिया से भी बचाव एवं रोकथाम को लेकर जागरूकता पैदा करना है। इसमें लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना विभाग का उद्देश्य है। यह ऐसी बीमारी है जो परजीवी रोगाणु (प्लाज्मोडिय) से होती है। मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलती है। यह रोगाणु व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाओं में फैल जाते हैं। इसके कारण मलेरिया होता है। मलेरिया रोग की शीघ्र पहचान करते हुए नजदीकी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने एवं उपचार उपलब्ध कराना, सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं। 

जिला मलेरिया अधिकारी पीके शुक्ला ने कहा कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) के माध्यम से लोगों की मलेरिया की जांच एवं ग्रामीण इलाकों में मलेरिया से बचाव के लिए शीघ्र निदान और उपचार किए जाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम के सहयोग से समुदाय को जागरूक एवं उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है। मच्छर (वेक्टर) के प्रजनन होने स्थानों जैसे -जलपात्रों को खाली कराना| कूलर,पानी के टैंक, गमलें, पशु पक्षियों के पीने के पात्र, नारियल के खोले एवं खाली बोतल, टायर निष्क्रिय सामाग्री को घर के बाहर लाकर जला देना| साथ ही जलभराव वाले स्थानों पर कीटनाशक का छिड़काव व घरों के आसपास साफ-सफाई तथा जल भराव वाले स्थानों को भरने के लिए प्रेरित किया जाएगा| ‘हर-रविवार मच्छर पर वार’ संदेश को और प्रभावी ढंग से संचालित किया जाएगा | अभियान के तहत सभी सामूहिक स्थलों एवं स्कूल- कॉलेज, ऑफिस में भी मच्छर के प्रजनन वाले स्थानों, जल-जमाव, कूलर, पानी का टंकी, गमला आदि नष्ट करने के लिए सहयोग की अपील की जाएगी।

सहायक मलेरिया अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि जनपद के समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर आशा, एएनएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर लोगों को जागरूक कर मलेरिया की जाँच और इलाज विशेषज्ञ व डाक्टरों की देखरेख में जिले के सरकारी अस्पताल सहित केन्द्रों पर उपलब्ध कराना।आँगनवाडी कार्यकर्ता गर्भवती के टीकाकरण के साथ ही मलेरिया की जांच अवश्य कराएं। इसके साथ ही पाँच साल तक के बच्चों एवं गर्भवती के गृहभ्रमण कर मलेरिया से बचाव के साधनों के जागरूक व नियमित मच्छरदानी लगाने के के लिए प्रेरित कर रही है। वेक्टर जनित बीमारियों के प्रति लोगों को सजग एवं जागरूकता के लिए प्रेरित कर रही है।

मलेरिया रोधी माह को महत्वपूर्ण बनाने के लिए स्लोगन के माध्यम से प्रचार- प्रसार किया जाएगा। जैसे – 

हमने ठाना मलेरिया मिटाना है। 

दूर होगी मलेरिया बीमारी जब होगी सभी की भागीदारी। 

जन- जन का यही है नारा मलेरिया मुक्त हो गाँव हमारा।

पानी ठहरेगा जहाँ मच्छर पनपेगा वहाँ। 

जच्चा – बच्चा को मलेरिया से न होगी हानि यदि गर्भवती बरतेगी सावधानी।     

मलेरिया के लक्षण - तेज बुखार के साथ ठंड लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना आना तथा शरीर का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाना, सिरदर्द, शरीर में जलन तथा मलेरिया होने के पश्चात रोगी का शरीर में कमजोरी महसूस होना आदि मलेरिया के लक्षण हैं। 

बचाव - मलेरिया के बचाव के लिए अपने आसपास व घरों में साफ-सफाई रखें, कूलर के पानी की सप्ताह में एक बार सफाई जरूर करें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना, घर में मौजूद पुराने बर्तनों, टायरों एवं खाली गमला, नारियल के खोल आदि में पानी जमा न रहने देना, मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें । किसी को बुखार आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराएं डॉक्टर की सलाह पर दवा लें।


 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad