महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क प्रशिक्षण का आयोजन - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Wednesday, August 30, 2023

महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क प्रशिक्षण का आयोजन

चकिया ( मीडिया टाइम्स )। दिनांक 28 -8 -2023 को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान एवं ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क और ब्लॉक संसाधन केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में ब्लॉक संसाधन केन्द्र  शहाबगंज  के सभागार मे सभी विद्यालयों के शिक्षक एवं प्रतिनिधियों को प्रबंध समिति टूल किट पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। 



जिसमें कंपोजिट विद्यालय के हेड मास्टर एवं एसएमसी सदस्यों को खंड शिक्षा अधिकारी अजय कुमार की अध्यक्षता में प्रशिक्षण की शुरुआत परिचय एवं स्वागत से किया गया।खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा संस्था का परिचय दिया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य बताया गया। उसके बाद प्रशिक्षण कर्ता गणेश विश्वकर्मा द्वारा विद्यालय प्रबंधन समिति टूल किट क्यों जरूरी है इसकी जानकारी दी गई। इस टूलकिट के द्वारा विद्यालयों  में छात्र -छात्राओं की उपस्थित और अनुपस्थिति को ट्रैक करके ड्रॉप आउट बच्चों को ट्रैक करने में सहायता मिलेगी । 



स्कूल से मिलने वाली सुविधा डीबीटी के माध्यम से सुनिश्चित कर सकते हैं इस ट्रैकिंग टूल किट के द्वारा स्कूल में बच्चों का ठहराव  सुनिश्चित होगा। तथा समाज से बाल मजदूरी एवं बाल ट्रैफिकिंग जैसी समस्याएं कम होगी। जिससे पता चले कि बच्चा किस हालत में है ताकि उसका समाधान किया जा सके। अगर बच्चा दूसरे जिले में माता पिता  के साथ काम करने जा रहा है या प्रवासन कर रहा है तो शारदा योजना के अंतर्गत प्रधानाध्यापक से मिलकर वहां के प्रधानाध्यापक के लिए पत्र लेकर शिक्षा जारी करवा सकता है। 


जिससे बच्चा बाल श्रम करने  से बच सके। तथा बच्चों के माता-पिता को हमेशा प्रबंध समिति में शामिल किया जाये। उन्हें बोलने का मौका दिया जाये।और टूलकिट की  समझ भी विकसित किया जाये। कार्यक्रम के दौरान शहाबगंज  ब्लॉक के सभी अध्यापक रहे और संस्था के कार्यकर्ता अशोक, जितेन्द्र, रीता उपस्थिति रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad