जिले में डेंगू के मरीजों को एलाइजा जांच, एलाईजा की जांच की 24 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट- सीएमओ - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, September 19, 2023

जिले में डेंगू के मरीजों को एलाइजा जांच, एलाईजा की जांच की 24 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट- सीएमओ

 चंदौली। जिले में डेंगू के मरीजों को एलाइजा जांच के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। संयुक्त जिला चिकित्सालय में संचालित बीएसएल लैब- 2 में  एलाईजा रीडर जांच के लिए मशीन लगाई गई हैl लैब का उदघाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने की,इस अवसर पर उन्होने कहा कि अब डेंगू के मरीजों को जांच रिपोर्ट 24 घंटे में ही मिल जाएगी। अभी तक एलाइजा जांच को सैंपल लेकर पहले बीएचयू और मंडली अस्पताल वाराणसी में जांच कराई जाती थी। जिसमें रिपोर्ट आने तक मरीज के इलाज शुरू करने में देरी होती थी। जिसको देखते हुये जिला मलेरिया विभाग ने जिले में जांच किट की सुविधा प्रदान की है।


 

जिला मलेरिया अधिकारी पीके शुक्ला ने कहा कि  जिले में लगातार बुखार के मरीजों में डेंगू का भाय बना रहता है। कारण कि डेंगू और मौसमी बुखार के लक्षण एक जैसे मिल रहे हैं। ऐसे लोगों की अभी तक जिले में एनएस-1 किट से जांच की सुविधा है। एनएस-1 से पॉजिटिव आने पर संबंधित में डेंगू की पुष्टि के लिए सैंपल को बीएचयू एवं वाराणसी के लैब में जांच को भेजा जाता है। यहां से रिपोर्ट मिलने में एक सप्ताह से 15 दिन तक का समय लग जाता है। रिपोर्ट में देरी होने पर कुछ मरीज जहां स्वस्थ होने में समय लग जाता है। लेकिन अब मरीजों को डेंगू जांच की रिपोर्ट सैंपल देने के 24 घंटे में मिल सकेगी। इससे इलाज भी तत्काल मिल सकेगा।


 

सहायक मलेरिया अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि डेंगू के मरीजों को एलाईजा की जांच के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब संयुक्त जिला अस्पताल में ही जांच होगी और 24 घंटे में ही रिपोर्ट मिल जाएगी। जिले में 77 संदिग्ध की जांच की गयी। जिसमें से 12 एलाईजा धनात्मक पाए गए है। जिसके मद्दे नजर सभी मरीजों के घर तथा आसपास निरोधात्मक कार्य के अंतर्गत सोर्स रिडक्सन कीट नाशक का छिड़काव घर के अंदर फागिंग तथा आईईसी की कार्यवाही करा दी गयी है।


 

मरीजों में डेंगू की पुष्टि होने पर उनका उपचार जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड बनाए गया है। उदघाटन कार्यक्रम में बीएसएल लैब के नोडल अधिकारी डॉ आरबी शरण,वीबीडी के नोडल डॉ हेंमत कुमार,डॉ केसी सिंह,डीएमओ पीके शुक्ला,एएमओ राजीव सिंह,रामज्ञान यादव,दीप्ति शर्मा,सौम्या पांडे,मोहसीन खान,अराधना पाठक,अखिलेश आदि उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad