पोषण संकल्प सप्ताह का आयोजन,चिन्हित किये जायेंगे कुपोषण बच्चे, गर्भवती - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Thursday, October 5, 2023

पोषण संकल्प सप्ताह का आयोजन,चिन्हित किये जायेंगे कुपोषण बच्चे, गर्भवती

 चंदौली। संकल्प सप्ताह के अंतर्गत आकांक्षी ब्लॉक चहनियाँ मे समेकित बाल विकास परियोजना के द्वारा पोषण मेले का आयोजन आंगनवाड़ी केन्द्रो मे किया गयाl कार्यक्रम का उद्घाघटन बुधवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी मीना गुप्ता के द्वारा दीप प्रज्जवलन किया गया।


 

बाल विकास परियोजना अधिकारी मीना गुप्ता ने बताया कि नीति आयोग के तहत चयनित आकांक्षी ब्लॉक चहानिया को अति पिछड़े की सूची से निकलकर सामान्य दज में लाने के लिएl 3 से 9 अक्टूबर तक संकल्प सप्ताह मनाया जाएगा। जिसके क्रम में विभाग द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं किशोरियों में कुपोषण की पहचान एवं स्वास्थ्य सुधार धात्री माता को जागरूक एवं परामर्श तथा अति कुपोषित बच्चों में स्वास्थ्य सुधार एवं संपूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। सभी केंद्रों पर जगह की उपलब्धता होने के क्रम में पोषण वाटिका का निर्माण हेतु पोषण चौपाल का आयोजन किया गयाl जिससे ग्राम के सभी लोगों में स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता की जा सके।

पोषण संकल्प सप्ताह के तहत मेले में गोदभराई, अन्नप्राशन,के साथ पोषण चौपाल व पोषण वाटिका पर चर्चा की गयी। मेले मे गर्भवती महिलाओं को पोषण किट और छः माह के बच्चों को खीर खिलाई गयीl साथ ही सभी बच्चों की वृद्धि विकास निगारानी भी गयीl इस मौके पर अधिकारी के द्वारा संकल्प सप्ताह के मे बारे मे जानकारी दी गयीl और आकांक्षी ब्लॉक के सूचकांक को कैसे विकास के लिए प्रयास गति दिया जाएगा। 

इस बारे मे बताया साथ गाँव स्तर पर कुपोषण से बचना है तो केवल स्तनपान,अन्नपूरक और संतुलित आहार के प्रति जागरूक किया गया। बाल विकास परियोजना चहनिया के सभी 206 आंगनवाड़ी केन्द्रो पर संकल्प सप्ताह के अंतर्गत पोषण मेले का आयोजन किया गया।


 

इस मौके पर परियोजना अधिकारी,हेमन्त कुमार वर्मा जिला प्रीतिनिधि (पिरामल फाउंडेशन- नीति आयोग) ग्राम प्रधान शमशेर शेख, सुपरवाइज़र लालिमा द्विवेदी, इंद्रा मिश्रा एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्री के साथ समुदाय के लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad