इंटर कॉलेज में मनाया गया आयुर्वेद दिवस कई औषधीय के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी - Media Times

Breaking News

 नमस्कार   मीडिया टाइम्स में आपका स्वागत है Media Times

ad

 


Tuesday, November 7, 2023

इंटर कॉलेज में मनाया गया आयुर्वेद दिवस कई औषधीय के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी

चकिया। मुख्य सचिव महोदय उप्र 0शासन/ निदेशक आयुर्वेद सेवाएं उ0प्र0,लखनऊ/ डी0 ओ0 वाराणसी, द्वारा प्राप्त निर्देश के क्रम में दिनांक 10 नवंबर 23 को अष्टम आयुर्वेद दिवस, के उपलक्ष में, हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद,एवं आयुर्वेद प्रवर्तक भगवान श्री धन्वंतरि जी के स्मृति में प्रतिवर्ष धनतेरस पर्व आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाया जाता है।


 

 जिस हेतु आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयुर्वेद दिवस 2023 की थीम Ayurved For one health. की टैग लाइन, हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद, Ayurved For every  one. One every day ,पर आधारित कार्यक्रम आर0एन0इंटर कॉलेज,बैरी, चकिया, चंदौली, में छात्रों के लिए आयुर्वेद कार्यक्रम बड़े ही उत्साह पूर्वक मनाया गया।


 

जिसमें प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ0 बालमुकुंद प्रसाद व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ0 दिनेश यादव ने विद्यालय के छात्रों को स्वास्थ्य के संदर्भ में आयुर्वेद के महत्व को बताया। 


 

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ0 बालमुकुंद  प्रसाद ने विद्यालय में उपस्थित  छात्र,छात्राओं ,अध्यापक गण कर्मचारी गण ,अभिभावक गण व जनप्रतिनिधियों को स्वस्थ व्यक्ति में स्वास्थ्य की रक्षा एवम आयुर्वेद का योगदान,व आयुर्वेद संबंधी औषधि उपवन विकसित किए जाने के संबंध में बताते हुए आयुर्वेद से व्यवसाय की संभावना एवं अश्वगंधा, शतावरी, काली मूसली,सफेद मूसली, केवाच , कालमेघ,चिरायता गुडुची, आंवला,आदि औषधीय पौधों का स्वास्थ्य में उपयोगिता व आयुर्वेदिक औषधि का व्यवसाय /उपयोग के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया ।

 


साथ ही कार्यक्रम के अंत में डॉ0 बालमुकुंद प्रसाद ने दिनांक 08,09 व 10 नवंबर 2023 को क्रमशः किसानों के लिए आयुर्वेद, जन स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद, व दिनांक 10 नवंबर 2023 को आयुर्वेद दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु कार्यक्रम की रूपरेखा व शैक्षणिक संस्थानों में हर्बल गार्डन की स्थापना हेतु अध्यापक गण व जनमानस को प्रोत्साहित किया गया।

 


साथ ही विद्यालय परिसर में अनेक प्रकार के औषधि पौधों का रोपण भी किया गया ।कार्यक्रम में राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय सिकंदरपुर व भटवारा खुर्द,के कर्मचारी व फार्मासिस्ट  रामायण प्रसाद कुशवाहा, विद्यालय के प्रधानाचार्य चन्द्र प्रकाश सिंह,प्रबंधक रामनिहोर सिंह, उप प्रधानाचार्य  कानता सिंह,अध्यापक गण राम अवध यादव,,समीर,श्रीमती सलमा बनो,पुनीत झा,दिलीप गुप्ता,श्रीमती चंदा देवी,   व जनप्रतिनिधि,, आदि लोगों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में बहुत ही सराहनी योगदान किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad